इस्राइल-पैलेस्टिनियों के बीच संघर्ष

गाज़ा से इस्राइल के प्रमुख शहरों पर हुए हमले – तीन दिनों के संघर्ष के दौरान ५९ की मौत

इस्राइल-पैलेस्टिन संघर्षगाझा/जेरूसलेम – इस्राइल की आर्थिक राजधानी समझी जा रहे तेल अवीव के साथ अश्‍खेलॉन, अश्‍दोद और लॉड शहर पर हमास ने रॉकेट्स की भीषण बौछार शुरू की है। बीते ३८ घंटों के दौरान इस्राइल पर १,०५० से अधिक रॉकेट्स दागकर हमास ने युद्ध में जीत हासिल करने के लिए हम तैयार होने का ऐलान किया। वहीं, दूसरी ओर इस्राइल ने गाज़ापट्टी में स्थित हमास और इस्लामिक जिहाद के पांच सौ से अधिक ठिकानों पर हवाई हमले किए। इस तीव्र संघर्ष के दौरान ५९ लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है। हमास के प्रमुख इस्माईल हनिया ने अब इस संघर्ष से पीछे हटना मुमकिन ना होने का ऐलान किया है। इसी दौरान इस्राइल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने यह इशारा दिया है कि, इस्राइल की गाज़ा पर जारी कार्रवाई बंद नहीं होगी।

हमास और इस्लामिक जिहाद ने अब तक दागे रॉकेट्स और मिसाइल्स इस्राइल के निर्जन सरहदी क्षेत्र में गिर रहे थे। लेकिन, रविवार से गाज़ापट्टी के इन दोनों आतंकी संगठनों ने दागे रॉकेट्स सीमा से दूर स्थित इस्राइली शहरों पर जा गिरे हैं। इन शहरों में तेल अवीव, हैफा, बिरशेबा, अश्‍खेलॉन, अश्‍दोद और लॉड का समावेश है। 

आगे पढे : http://worldwarthird.com/index.php/2021/05/12/gaza-israel-main-cities-attack-hindi/

इस्राइल पर हुए हमलों के लिए बायडेन की कमज़ोरी ही ज़िम्मेदार – पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

इस्राइल-पैलेस्टिन संघर्षवॉशिंग्टन, दि. १२ (वृत्तसंस्था) – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की कमज़ोरी और इस्राइल को समर्थन प्रदान ना करने की नीति के कारण विश्‍व अधिक से अधिक हिंसक एवं अस्थिर हुआ है, ऐसी तीखी आलोचना पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। कुछ विश्‍लेषकों ने भी बायडेन ने सत्ता संभालने के बाद पैलेस्टिनीयों की हिंसा में बढ़ोतरी होने की बात दर्ज़ की है। इसी बीच इस्रायल और गाज़ा के बीच जारी संघर्ष पर चिंता जताकर बायडेन प्रशासन ने इस मसले पर संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद की बैठक का आयोजन किया है।

अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने बायडेन प्रशासन पर हमला करते हुए अपने कार्यकाल में रही स्थिति की याद दिलाई। ‘हमारे प्रशासन के कार्यकाल के दौरान इस्रायल पर ऐसे हमले नहीं हुए। क्योंकि, इस्रायल पर हमला हुआ तो फिर अमरीका ड़टकर इस्रायल का समर्थन करेगी और तुरंत प्रतिकार करेगी, इस बात का इस्रायल के शत्रु को अहसास था। इसी वजह से हमारा प्रशासन होते हुए विश्‍वभर में शांति बनी रही’, ऐसी फटकार ट्रम्प ने लगाई है।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/biden-weakness-responsible-for-attack-on-israel-trump/

इस्राइल-पैलेस्टिनियों का संघर्ष हुआ तीव्र – चिंता जता रही अमरीका को इस्राइल ने लगाई फटकार

इस्राइल-पैलेस्टिन संघर्षजेरूसलम/वॉशिंग्टन – जेरूसलम में बीते दो दिनों से जारी इस्राइली पुलिस और पैलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों क संघर्ष सोमवार के दिन अधिक तीव्र हुआ। कुछ घंटे के इन प्रदर्शनों के दौरान ३०० से अधिक घायल हुए हैं और २०६ लोगों को अस्पतालों में दाखिल किया गया है। इसी बीच बीते चौबीस घंटों के दौरान हमास ने गाज़ापट्टी से इस्राइल पर सात रॉकेट हमले किए। इस्राइल और पैलेस्टिनियों के बीच इस संघर्ष को लेकर विश्‍वभर से प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है और अमरीका ने भी इस संघर्ष पर चिंता जताई है। लेकिन, इस पर चिंता जताने के बजाय अमरीका ने हिंसा कर रहे लोगों के समर्थन कर्ताओं पर दबाव ड़ाला तो इससे अधिक सहायता प्राप्त होगी, ऐसी फटकार इस्राइल ने लगाई हैं।

शुक्रवार की शाम से ही इस्राइल के जेरूसलम में जोरदार संघर्ष शुरू हुआ है। इस्राइली पुलिस और पैलेस्टिनियों के बीच हो रहे इस संघर्ष में अब तक ४०० से अधिक घायल हुए हैं। जेरूसलम के साथ ही करीबी शेख जराह क्षेत्र में भी हिंसा शुरू हुई है।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/israeli-palestinian-conflict-escalated/

गाज़ा के रॉकेट हमले पर इस्राइल ने दिया हवाई हमलों का प्रत्युत्तर

इस्राइल-पैलेस्टिन संघर्षजेरूसलम – लगातार दूसरी रात इस्राइल के जेरूसलम में पैलेस्टिनी प्रदर्शनकारी और इस्राइली पुलिस के बीच संघर्ष हुआ। इस दौरान कम से कम १०० प्रदर्शनकारी घायल होने का दावा हो रहा है। इन प्रदर्शनकारियों के समर्थन में शनिवार की रात गाज़ापट्टी से इस्राइल पर रॉकेट हमला हुआ। इसके प्रत्युत्तर में कार्रवाई करने के लिए इस्राइली लड़ाकू विमानों ने गाज़ा में स्थित हमास के ठिकानों को लक्ष्य किया।

शुक्रवार के दिन हुए संघर्ष की वजह से इस्राइल, वेस्ट बैंक और गाज़ापट्टी में तनाव बढ़ा है। शनिवार के दिन पैलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों ने जेरूसलम की सड़कों पर उतरकर इस्राइल के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किए। इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने गाज़ा स्थित हमास संगठन के झंड़े भी हाथों में पकड़े थे। इस्राइल ने पहले ही हमास को आतंकी संगठन घोषित किया है।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/israel-respond-airstrikes-gaza-rocket-attack/

 

 

Related Post

Leave a Reply