Home / English / यू टयूब – भाग ३

यू टयूब – भाग ३

भाग १भाग २

हमारे द्वारा अपलोड किए गए व्हिडिओ को कैसे देखना है?

हमारे मन में सहज ही यह बात आ चुकी होगी, हम जो व्हिडिओ अपलोड करते हैं, उसकी लिस्ट (सूची) हमें कहाँ मिलेगी? इसके लिए ‘व्हिडिओ मॅनेजर’ यह विकल्प यू-टयुब ने उपलब्ध करवा दिया है। इस के माध्यम से हम यू-टयुब पर रखे गए अपने व्हिडिओ के सेटिंग भी एडिट कर सकते हैं।

व्हिडिओ मॅनेजर :

08_YouTube-FINAL-51१) हमने यह तो देखा ही है की अपलोड बटन कहाँ पर होता है। उसी के बगल में एक चुनाव सूची (ड्रॉप डाऊन) दी गयी होती है। उसी पर क्लिक करना है।
२) उस में ‘व्हिडिओ मॅनेजर’ इस विकल्प को चुनना है। इस में हमने अब तक कितने व्हिडिओ को अपलोड किया है इस बात का पता चल जाता है। अपलोड किए गए व्हिडिओ के सेटिंग को बाद मे एडिट भी किया जा सकता है। इस के लिए व्हिडिओ के नीचे दिखाई देनेवाले एडिट (edit) इस बटन पर क्लिक करना है। इस में हमारे द्वारा पहले देखे जा चुके व्हिडिओ अपलोड सेटिंग के सभी विकल्प फिर से एडिट किया जा सकता है।

यू-टयुब चॅनल सेटिंग :

हमने अभी-अभी यह देखा कि यू-टयुब चॅनल यानी हकीकत में है क्या, साथ ही यू-टयुब व्हिडिओ अपलोड करते समय उस में किस तरह से सेटिंग करनी पड़ती हैं, यह भी देख लिया। अब हम इस यू-टयुब चॅनल के ऍडव्हान्स सेटिंग (advanced setting) के बारे में ज़ानकारी हासिल करेंगे। इस ऍडव्हान्स सेटिंग का फायदा इस प्रकार है कि सेटिंग एक बार ही करनी होती है, और उसके करने पर हम अपना चॅनल और भी अधिक अच्छी तरह से, आकर्षक एवं सुरक्षित रख सकते हैं।

यू टयूब, you tube१) प्रथम ऊपर दिखाई देनेवाले अपलोड बटन के बगल में होनेवाले arrow पर क्लिक करना हैं फिर व्हिडिओ मॅनेजर (Video Manager) इस विकल्प पे क्लिक करना हैं।
२) अब चॅनल सेटिंग पर क्लिक करना है। यहाँ पर सेटिंग के कई सारे विकल्प उपलब्ध हैं। परन्तु हम अपने चॅनल के लिए मूलभूत होनेवाले विकल्प को देखेंगे।
र) यू-टयुब पर हम अधिक से अधिक पंद्रह मिनट से भी कम समय के व्हिडिओ अपलोड कर सकते हैं। परन्तु यहाँ पर होनेवाले ‘लाँगर व्हिडिओ’ (Longer Video) इस पर्याय का उपयोग करके हम पंद्रह मिनिटों से अधिक समयवाला व्हिडिओ भी अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए यहाँ पर दिखाई देनेवाले ‘एनेबल’ (enable) इस बटन पर क्लिक करना है।

08_YouTube-FINAL-55ल) अब हम अपने कॉम्प्युटर स्क्रीन पर अकाऊन्ट व्हेरीफिकेशन (A­ccount Verification) यह विन्डो देख सकते हैं।
यहाँ पर, हमें रहनेवाले देश का नाम चुनना है। तथा अपना मोबाईल नंबर डालकर, ‘मुझे मोबाईल पर व्हेरिफिकेशन कोड (code) SMS किजिए’ (Text me the verification code) इस विकल्प को चुनकर ‘सबमिट’ (submit) इस बटन पर क्लिक करना है।
ल) ऊपर दिए नुसार करने के पश्चात हमारे मोबाईल पर छ: अंको का व्हेरिफिकेशन कोड आयेगा। उसे यहाँ पर पुछे गए चौकोन में डालकर सबमिट इस बटन पर क्लिक करना है।
व) यहाँ पर नीचे दिया गया मेसेज देख सकते हैं।

३)अब हम चॅनल सेटिंग में होनेवाले डिफॉल्ट (Default) इस सेटिंग के बारे में और अधिक ज़ानकारी हासिल करेंगे।

08_YouTube-FINAL-61र) यहाँ पर दिखाई देनेवाले ‘प्रायव्हसी’ (privacy) सेटिंग की सहायता से हम नये अपलोड होनेवाले सभी व्हिडिओज् की सेटिंग भी एक ही बार में, उसे पब्लिक (public) यानी सभी लोगों के लिए खुला अथवा प्रायव्हेट (private) यानी सिर्फ़ हम ही देख सकते हैं, इस बात का फैसला कर सकते हैं।
ल) टॅग्स् (Tags) हमने टॅग्स् यानी क्या एवं उसका क्या उपयोग है यह पहले ही देख चुके हैं।
ल) कॉमेन्टस् रिस्पॉन्सेस् (Comments Responses) हमने कॉमेन्टस् यानी क्या और उसका उपयोग क्या है यह भी पहले ही देख चुके हैं।

08_YouTube-FINAL-64४)अब हम चॅनल सेटिंग के ऍडव्हान्स (Advanced) सेटिंग के बारे में और भी अधिक ज़ानकारी हासिल करेंगे।
इस सेटिंग में हम अपने चॅनल को यू-टयुब पर दूसरों को भी सहजता पूर्वक ढूँढा़ जा सके इसके लिए हम जहाँ पर रहते हैं उस देश का नाम उसी प्रकार चॅनल की-वर्डस् (Channel Key Words) भी दे सकते हैं।
चॅनल की-वर्डस् देने के पश्चात सेव्ह (save) इस बटन पर क्लिक करना हैं।
ऊपर कहे नुसार, इस निश्चित समयानुसार सेटिंग्स् करने से हम अपना यू-टयुब चॅनल और भी अधिक अच्छी तरह से, आकर्षक एवं सुरक्षित रख सकते हैं।

यू-टयुब के मोबाईल ऍप :

आजकल के दौर में स्मार्ट फोन्स् की उपयोगिता तेज़ी से बढ़ती जा रहा है। इस स्मार्ट फोन्स् पर भी हम यू-टयुब के व्हिडिओज् देख सकते हैं।

अब हम अपने ऍन्ड्रोइड फोन पर यू-टयुब के व्हिडिओज् कैसे देखना है यह देखेंगे :
YouTube१) सर्वप्रथम अपना मोबाईल चालू करना है। उसके बाद अपने फोन पर यू-टयुब ऍप को चालू करना है।
२) यदि हमारे मोबाईल पर यू-टयुब का ऍप नहीं होगा तो हम उसे प्ले-स्टोअर (play store) अथवा ऍप स्टोअर्स (App Store) में से डाऊनलोड भी कर सकते हैं।
३) हमें जो व्हिडिओ देखना है उसे ढूँढ़ने के लिए उसके सर्च बार में जो हमें देखना हैं उस व्हिडिओ का नाम डालना है।
४) यहाँ पर हम यू-टयुब सर्च द्वारा दिखाए गए व्हिडिओज् की सूची देख सकते हैं।
५) यहाँ पर हम, हमें जो भी पसंद है उस व्हिडिओ पर क्लिक करके वह व्हिडिओ देख सकते हैं।
६) यहाँ पर ऊपर होनेवाले शेअर टू (share to) इस बटन पर क्लिक करके हम अपना पसंदीदा व्हिडिओ फेसबुक पर भी शेअर कर सकते हैं।

यू-टयुब हेल्प मेन्यु :

यू-टयुब का क्षेत्र बहुत दूर तक फैला हुआ है। इस में किसी भी मदद की ज़रूरत होने पर यू-टयुब ने ही ’हेल्प’ का विकल्प उपलब्ध करके दिया है। फिर अब यह हेल्प देखेंगे कैसे?

१) यू-टयुब स्क्रीन के नीचली सतह पर होनेवाले ’हेल्प सेन्टर’ नामक बटन पर क्लिक करना है।
08_YouTube-FINAL-68२) यहाँ पर यू-टयुब की कुछ बातें कैसे करनी है इसका व्हिडिओ और लेख उपलब्ध है और हमें ज़ानकारी न होनेवाला टॉपिक सिलेक्ट करके उसके बारे में होनेवाली ज़ानकारी हमारे सक्षम प्रस्तुत की जाती है। इस ज़ानकारी वाले पृष्ठ पर (पन्ने) ऊपरी ओर लेख और नीचली ओर मूलभूत ज़ानकारी के व्हिडिओ दिए गए होते हैं।
३) मुख्य विषयों के नीचे क्रमानुसार दिए गए विषयों के लिए हमें उन-उन विशेष विषयों पर क्लिक करके हम उन ज़ानकारियों को पढ़ सकते हैं। उदाहरणार्थ, हम ‘व्हिडिओ को अपलोड कैसे करते हैं’ यह ज़ानकारी हासिल करनी है, तो हमें उस विषय से संबंधित होनेवाले विषय के नाम पर क्लिक करना पड़ेगा। यानी, ‘create videos and manage channels’ (क्रिएट व्हिडिओज् ऍन्ड मॅनेज चॅनल्स) और फिर ‘upload videos’ (अपलोड व्हिडिओज्) पर क्लिक करना है, अर्थात उस विषय की ज़ानकारी हमारे सामने दिखायी देगी।

यू-टयुब यानी व्हिडिओज् का महासागर है, इस महासागर से हमें जो भी चाहिए उस व्हिडिओ को ढूँढ़कर निकालने का काम बिलकुल भी कठिन नहीं। इस व्हिडिओ सर्च इंजन ने उस काम को बहुत ही आसान कर दिया है। हमें आखिरकार चाहिए क्या यह बात यदि स्पष्ट हो तो यू-टयुब यह तुम्हारे लिए अवर्णनीय ज़ानकारी एवं ज्ञान सहज ही उपलब्ध करके देनेवाला स्त्रोत साबित होता है। अन्यथा इस व्हिडिओज् के महासागर में संचार करते-करते, कभी-कभी हम क्या ढूँढ़ रहे थे, इस बात को भी हम भूल सकते हैं। तो फिर कभी नयी ज़ानकारी अथवा ज्ञान का नया भंडार यू-टयुब के व्हिडिओज् के कारण हमारे लिए मुक्त हो सकता है। इस प्रकार की अनेक संभावनाएँ लेकर हमारे सामने मुक्त हस्त लुटाने के लिए खड़े ये व्हिडिओज् सर्च इंजन हमारे कुतुहल एवं जिज्ञासा को आवाहन (चुनौती) दे रहे हैं। हमें उनकी ओर से मुँह नहीं फेरना है।

॥ हरि ॐ ॥ ॥ श्रीराम ॥ ॥ अंबज्ञ ॥

भाग १भाग २

My Twitter Handle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*