Home / Hindi / वेबसाईट की विशेषताएं- भाग ४

वेबसाईट की विशेषताएं- भाग ४

Photo Galleryफोटो गॅलरी
वेबसाईट को और आकर्षक बनाने के लिये हम इस में फोटोज् अ‍ॅड कर सकते है। इसके लिये हम एक और पेज अ‍ॅड करेंगे। लेकीन इस पेज का अलगपन कायम रखने के लिये इस पर सिर्फ फोटोज् होना जरूरी है। पेज पर फोटोज् अपलोड करने के लिये बांई ओ की सेटिंग पॅनल के ‘गॅलरी’ ऑप्शन को ‘ड्रॅग अ‍ॅण्ड ड्रॉप’ से पेज पर लाये। इसके बाद पहले की तरह इमेजेस सिलेक्ट करके अपलोड कर सकत है। लेकीन गॅलरी मे एक से अधिक फोटोज् होना जरूरी है। एक से ज्यादा फोटो सिलेक्ट करने के लिये कीबोर्ड पर होनेवाली कंट्रोल की दबाकर रखते हुए एक-एक फोटो सिलेक्ट करें। सभी इमेजेस अपलोड होने के लिये थोडा वक्त लगता है। website

अगर किसी वजह से अपलोडिंग को रोकना है तो ‘कॅन्सल’ बटण पर क्लिक करें। जैसै इमेजेस अपलोड होती जायेंगी आपको स्क्रीनपर एक-एक इमेज दिखाई देगी। इस तरहा हमारी फोटो गॅलरी का पेज भी तैयार हो गया।

Video Galleryव्हिडीओ गॅलरी
फोटो के साथ साथ हम अपने वेबसाईट पर व्हिडीओज् के लिये भी अलग पेज बना सकते है। व्हिडीओ अपलोड करने के लिये हम यु ट्यूब का जरीया इस्तमाल कर सकते है। वेबसाईट पर व्हिडीओ डालने के लिये अपना व्हिडीओ पहले यु ट्यूब पर अपलोड करें। उसके बाद उस व्हिडीओ की यु ट्यूब पर आनेवाली लिंक अपने वेबसाईट के व्हिडीओ गॅलरी के पेज पर दे सकते है। यु ट्यूब पर व्हिडीओ अपलोड करने की जानकारी ‘यु ट्यूब’ के लेख मे दी गई है। यु ट्यूब व्हिडीओ की लिंक वेबसाईट पर देने के लिये मिडिया पॅनल में से यु ट्यूब का ऑप्शन ‘ड्रॅग अ‍ॅण्ड ड्रॉप’ द्वारा पेज पर लायें। इसके बाद ‘प्ले’ बटण पर क्लिक करें। आनेवाले बॉक्स में लिंक तथा युआरएल देना आवश्यक है। तभी अपना व्हिडीओ वेबसाईट पर दिखाई देखा। इस तरह से और भी व्हिडीओज् हम इस गॅलरी में इसी प्रकार से अपलोड कर सकते है। कुछ वेबसाईट का खुदका व्हिडीओ अपलोडर होता है। इस प्रकार में यु ट्यूब के बजाए हम उस वेबासईट से ही व्हिडीओ अपलोड कर सकते है। इसी प्रकार हम और भी ज्यादा पेजेस वेबासईट में अ‍ॅड कर सकते है।Video Gallery

पब्लिशिंग वेबसाईट
इस प्रकार सभी पेजेस डिजाईन होने के बाद वेबसाईट पब्लिश करना आवश्यक है। मेन्यू बार पर दाहिनी ओर होनेवाले ‘पब्लिश’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आनेवाली विंडो में दिये हुए डोमेन नेम के साथ पूरी युआरएल दी जाएगी। इमेज नं. ‘ए’ में दिखाए गये युआरएल को कॉपी कर के नये विंडो में पेस्ट करने के बाद अपनी वेबसाईट दिखाई देगी। यह लिंक हम फेसबुक वा ट्विटर के जरीये भी शेअर कर सकते है। अगर किसी को अपनी वेबसाईट की जानकारी देनी हो तो युआरएल देना जरूरी है।

07_Website-48

इसप्रकार से हम वेबसाईट बना सकते है। वीबली की तरहा फ्री सेवाएँ देनेवाली और भी वेबसाईट्स है। इसमें wix.com, wordpress.com, website.com, jigsy.com, moonfruit.com इनका समावेश होता है।
इसप्रकार फ्री होस्टिंग और डोमेन सेवाएँ देनेवाली वेबसाईट्स कुछ इसप्रकार है –

http://www.gotonames.com/,
http://www.joynic.com/,
http://www.getfreedomain.name/,
http://www.freehostia.com/,
free-domain-hosting.html,
http://www.freehosting.com/

तथा कुछ वेबसाईट्स से यही सेवाऍं लेने के लिये शुल्क भरना पडता है। इसमें,

http://www.hotsgator.com/,
http://www.ipage.com/,
http://www.justhost.com/,
http://byethost.com/
http://www.hostmonster.com/,
http://www.bluehost.com/

इन वेबसाईट्स का समावेश होता है।

कोई भी नई बात शुरु करने तक ही कठिन लगती है। लेकिन एक बार करने पर वही चीज आसान लगने लगती है। क्यूंकि उस पहली सींख से हमे आत्मविश्‍वास मिल जाता है। आजकल वेबसाईट केवल व्यायसायिक आवश्यकता न रहकर हर एक की जरूरत होने लगी है। कम से कम पूँजीनिवेश के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचने का सबसे आसान और आधुनिक जरीया है वेबसाईट! गृहिणी, शिक्षक, विद्यार्थी या फिर घर में ही छोटा-मोटा व्यवसाय करनेवाला व्यक्ति हो, इनमें से कोई भी अपनी वेबसाईट बना सकता है। और इस वेबसाईट के जरीये ज्यादा लोगों तक पहुँचने की अपनी सीमायें तेजीं से विस्तृत कर सकता है। ‘कनेक्टिव्हिटी’ आज के जमाने का अत्यावश्यक भाग है। इसे हम ज्यादा समय तक अनदेखा नही कर सकते और ना ही इससे दूर रह सकते है। क्यूंकी तेजी से बदलते हुए जमाने में संपर्क करने की पद्धती और रफ्तार भी बदलनेवाली है तथा बदल रही है। अगर हमें भी इस तेजी से बदलते हुए जमाने के साथ रहना है तो होनेवाले इस बदलाव का खुले दिल से स्वीकार करना चाहिये। सच है ना!

– समाप्त –

My Twitter Handle

PART 1 PART 2 PART 3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*