व्हिडिओ कॉन्फरन्सिंग – भाग ३

१.५ स्काईप पर व्हिडिओ कॉल कैसे करें ?
(How to make video call on Skype)

स्काईप पर व्हिडिओ कॉल करना सरल और बिल्कुल आसान है। व्हिडिओ कॉल करने के लिये सबसे महत्वपूर्ण है हार्डवेअर। अब व्हिडिओ कॉल करने से पहले हमें यह जांच लेना चाहिये कि हमारा वेबकॉम व स्पीकर ठीक तरहसे चल रहा है या नही। अब हम देखेंगे कि अपनी कॉन्टॅक्ट लिस्ट में से अपना कौन सा मित्र ऑनलाईन है, यह कैसे जाना जा सकता है। छायाचित्र में दिखायें अनुसार यदि आपको पहले प्रकार का चिन्ह (symbol) दिखायी देता है तो इसका मतलब है कि वह मित्र उस समय ऑनलाइन है। अर्थात हम उसे अभी कॉल कर सकते है। दूसरे प्रकार के चिन्ह दिखने का मतलब है कि वह व्यक्ति इस समय ऑफलाइन है यानी हम उसे इस समय कॉल नही कर सकते। क्योंकि उस व्यक्ति ने इस समय स्काईप सॉफ्टवेयर बंद रखा है। और तीसरे प्रकार के चिन्ह का अर्थ है कि आपके द्वारा भेजी गयी फ्रेंड रिक्वेस्ट उसने अभी तक स्वीकार नही की है।

Pic 1इसका तात्पर्य यह है कि अपनी कॉन्टॅक्ट लिस्ट मे से जिस व्यक्ति के नाम के सामने ऑनलाईन का चिन्ह है उसी व्यक्ति से आप बात कर सकते है। इसी तरह हम पहले से तय करके भी बात कर सकते है। जिस व्यक्ति को व्हिडीओ कॉल करना है उससे संपर्क करके उसे स्काईप पर लॉगीन करने के लिये कहकर आप उस व्यक्ति से बातचीत कर सकते है।

अब देखते है कि ऑनलाईन व्यक्ति को व्हिडिओ कॉल कैसे करें।

१. व्हिडिओ कॉल करने के लिये सबसे पहले कॉन्टॅक्ट लिस्ट मे उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें। अब हमे उस व्यक्ति का प्रोफाईल दिखाई देगा।

52-1
video call२. उसके बाद प्रोफाइल फोटो के नीचे दिखने वाले व्हिडियो कॉल (video call) बटन पर क्लिक करें। इस बटन पर क्लिक करने पर कॉल उस व्यक्ति को जाता है। उस व्यक्ति के कॉल उठाने तक हमे रिंग सुनाई देगी।
३. सामने के व्यक्ति द्वारा कॉल उठाने पर उस व्यक्ति का व्हिडिओ, सामने के स्क्रीन पर दिखायी देगा। साथ ही साथ आपका व्हिडिओ भी आप नीचे की ओर देख सकते हैं।
४. यदि हमे कॉल बंद करना हो तो लाल बटन पर क्लिक करके हम कॉल बंद कर सकते हैं।

06_Video-Conferancing-FINAL
हमने व्हिडिओ कॉल कैसे करना है यह देखा। अब हम देखेंगे कि यदि हमें कोई कॉल कर रहा है तो उसे उत्तर कैसे देना (Receive) है।
१) जब हम कॉल करते हैं तो हमे रिंग सुनायी देती है उसी तरह जब हमें कोई कॉल आती है तभी हमे स्पीकर से रिंग सुनायी देती है और एक पॉप-अप नोटिफिकेशन (pop-up notification) अपने स्क्रिन पर दिखायी देती है। परन्तु इसके लिये अपना कॉम्प्युटर का शुरु रहना आवश्यक है।

52-2
52-3२) यदी हम answer with video बटन पर क्लिक करेंगे तो व्हिडिओ कॉल उठाया जाता है और यदि आपको वो कॉल न उठाना हो तो Decline बटन पर क्लिक करें।

06_VConferancing-FINAL-52स्काईप पर हमे एक और ऑप्शन उपलब्ध है। अगर हमें किसी व्यक्ति को ऍड करने के बाद उस व्यक्ति से पुन: कभी भी व्हिडिओ कॉल नही करना हो तो हम उस व्यक्ति को ब्लॉक भी (Block) कर सकते है। ब्लॉक करने के लिये उस व्यक्ति के नाम के आगे माऊस से राईट क्लिक (Right click) करके ‘Block this person’ बटन पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद खुलने वाली विंडो की block बटन पर क्लिक करने पर वह व्यक्ति ब्लॉक हो जाती है। साथ ही साथ छायाचित्र में दर्शाए गये अनुसार चौकोर में टिक भी करें।

Block this person

इस तरह स्काईप सॉफ्टवेयर का उपयोग करके हम अपने मित्रों को अथवा रिश्तेदारों को व्हिडिओ कॉल कर सकते है। जिस प्रकार अपने कॉम्प्युटर पर हमने स्काईप का प्रयोग सीखा उसी तरह हम इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग अपने स्मार्टफोन पर भी कर सकते है। अब इसकी संक्षेप मे जानकारी लेंगे।

१.६ स्काईप आपके मोबाइल पर (Skype on your mobile)

ऊपर बतायें गये तरीकों से हम इस स्काईप का प्रयोग अपने मोबाइल पर भी कर सकते है। जिस प्रकार हमने कॉम्प्युटर पर स्काईप का प्रयोग करना सीखा उसी तरीके से हम अपने मोबाइल पर भी व्हिडिओ कॉल कर सकते है। मोबाइल पर स्काईप का प्रयोग करने के लिये हमारे पास स्मार्टफोन का होना आवश्यक है। स्मार्टफोन्स् यह उच्च क्षमता वाले मोबाइल फोन्स् है जिनमें ऍन्ड्रोईड (Android), आयओएस (iOS) अथवा विंडोज (Windows) के ऑपरेटिंग सिस्टिम (Operating system) होती है। साथ हि साथ अपने फोन पर व्हिडिओ कॉलिंग के लिये कॅमेरा होना आवश्यक है। मोबाइल पर स्काईप कैसे दिखेगा यह छायाचित्र में दिखाया गया हैं।

Video Conferencingयदि मोबाइल पर स्काईप का प्रयोग करना हो तो अपने मोबाइल पर इंटरनेट होना आवश्यक है। यदि अपने इंटरनेट की स्पीड स्लो होगी यानी मोबाइल पर २G इंटरनेट होगा तो आप आडिओ कॉल कर सकते हो। परन्तु यदि इंटरनेट की स्पीड फास्ट होगी यानी ३G इंटरनेट होगा तो हम ऑडिओ के साथ-साथ व्हिडिओ कॉल भी कर सकते हैं। तात्पर्य यह है कि अब हम चलते फिरते भी व्हिडिओ कॉल कर सकते है। इसके लिये कॉम्प्युटर की भी आवश्यकता नही हैं। 

हमने देखा कि व्हिडिओ कॉल करते समय स्काईप का प्रयोग करना बिल्कुल आसान है। यद्यपि स्काईप का प्रयोग करना आसान है फिर भी उसमें एक साथ एक से अधिक लोंगों से बात करना (group video calling) संभव नही होता। यदि हमें ग्रुप व्हिडिओ कॉलिंग सुविधा का लाभ लेना हो तो स्काईपके पेड अप्लिकेशन का प्रयोग कर सकते है। अब ग्रुप व्हिडिओ कॉलिंग के लिये हम गुगल कंपनी द्वारा हैंगआउट्स सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

 

क्रमश:

भाग १  भाग २  भाग ४ भाग ५

My Twitter Handle

Related Post

Leave a Reply