Home / Hindi / व्हिडिओ कॉन्फरन्सिंग – भाग २

व्हिडिओ कॉन्फरन्सिंग – भाग २

१.२ स्काईप पर अपना युजरनेम कैसे बनाये।
(How to create username on Skype)

create an account१. स्काईप के पूरी तरह इन्स्टॉल हो जाने के बाद जो विंडो खुलती है उस विंडो के नीचे की ओर ‘Create an account’ नाम का बटन है। नया युजरनेम बनाने के लिये इस बटन पर क्लिक करें।
२. उसके बाद आपको एक विंडो दिखेगी। उस ब्राऊझर विंडो में एक फॉर्म (form) आता है।

skype-create

skype details३. इस फॉर्म को पूरी तरह भरना है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस फार्म में युजरनेम और पासवर्ड की जगह ठीक से भरकर उसको कहीं लिख दें अथवा याद रखें।
४. उसके बाद फॉर्म मे नीचे की ओर ‘I agree-continue’ नामक बटन पर क्लिक करते ही स्काईप पर अपना युजरनेम तैयार हो जाता है। इस युजरनेम को i agreeस्काईप पर अपनी एक पहचान कहा जा सकता है।

इसको ‘स्काईप आय. डी.’ (अर्थात आयडेंटीटी अथवा स्वयं की पहचान ) भी कहा जाता है। तात्पर्य यह है कि यदि कोई व्हिडिओ कॉलिंग के लिये हमें पूछे कि, आपकी स्काईप आय. डी. क्या है? तो हमको अभी बताया गया अपना युजरनेम बताने आना चाहिये।

१.३ स्काईप पर लॉगिन कैसे करें
(How to login on Skype)

हमने युजरनेम बनाना तो सीख लिया। अब हमे इसी युजरनेम और पासवर्ड का प्रयोग करके स्काईप पर लॉगिन (Login) करना है। इसके लिये हम फिर से स्काईप सॉफ्टवेयर की मुख्य स्क्रीन खोलेंगे। इस स्क्रीन पर हमें दिखाये गये चित्रानुसार Skype Name का बटन दिखायी देगा। इस पर क्लिक करें।

skype login
उसके बाद आये हुये नये स्क्रीन पर हमें नया बनाया गया युजरनेम और पासवर्ड डालना है। पहले चौकोन में युजरनेम तथा दूसरे चौकोन मे पासवर्ड डाले। उसके बाद नीचे स्थित sign in बटन पर क्लिक करें।skype login steps

skype propicजिस समय हम नया सॉफ्टवेयर इन्स्टॉल करते है तभी कुछ सेटिग्ज (Settings) करने के लिये नयी विंडो आती है। यह विंडो हरबार नही आती। पहली बार लॉग इन करते समय इस विंडो के सामने आने की संभावना रहती है। अत: हम उसकी जानकारी कर लेंगें। जब हम sign in के बटन पर क्लिक करते है तब अपना हार्डवेअर ठीक से चल रहा है या नही यह देखने के लिये एक के बाद एक दो विंडो आती है। उस विंडो के नीचे की ओर स्थित Continue बटन पर क्लिक करें।

उसके बाद यदि हमें अपना प्रोफाईल फोटो रखना हो तो आयी हुयी स्क्रीन पर Add Later और Continue इन दोनो बटनों में से Continue बटन पर क्लिक करें अन्यथा प्रोफाईल फोटो न रखकर आगे जाने के लिये Add later बटन क्लिक करें।

skype propic stepsContinue बटन पर क्लिक करने के बाद हमें प्रोफाईल फोटो चुनने के लिये स्क्रीन आयेगी। उस स्क्रीन पर Browse बटन पर क्लिक करके पहले से ही स्टोअर किये हुये फोटोज् मे से अपना प्रोफाइल फोटो चुन सकते है। अथवा अपने वेबकॅम में से भी प्रोफाईल फोटो खींच सकते है। वेबकॅम से फोटो खीचने के लिये Take a picture बटन पर क्लिक करके use this picture बटन पर क्लिक करें।

skype propic steps 2इसप्रकार सारी सेटिंग्स पूरी हो जाने के बाद ‘Start using Skype’ बटन पर क्लिक करने पर हमें स्काईप की मुख्य स्क्रीन दिखायी देगी।

१.४ स्काईप पर फ्रेंड रिक्वेस्ट कैसे भेजे
(How to send friend request on Skype)

जिस व्यक्ति के साथ आपको स्काईप पर बात करनी है उस व्यक्ति को आपके द्वारा फ्रेंड रिक्वेस्ट (friend request) भेजना आवश्यक है। अब हम देखेंगे कि फ्रेंड रिक्वेस्ट कैसे भेजनी है और उसके बाद मे अपने मित्रो द्वारा भेजी फ्रेंड रिक्वेस्ट कैसे स्वीकार करनी है।
१. फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने के लिये छायाचित्र मे दिखाये गये अनुसार बायी और स्थित Add a friend नामक बटन पर क्लिक करें।

Login logo

२. उसके बाद आये हुये चौकोन मे हमें जिसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना चाहते है उसका युजरनेम स्काईप पर डाले और की-बोर्ड का इंटर बटन दबाये। बटन दबाते ही हमें उस नाम के स्काईप पर मौजूद नामों की एक लिस्ट नीचे की और दिखायी देगी। उसमे से जिस फ्रेंड को रिक्वेस्ट भेजनी है उसके नाम पर क्लिक करें। यहाँ पर एक बात का ध्यान रखना अतिआवश्यक है कि हम जिसे व्हिडिओ कॉल करने वाले है उसका स्काईप पर अकाऊंट होना जरुरी है। यदि ऐसा नही है तो उसको हम फ्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेज सकते।51-2

51-3३. हमें अब उसकी पूरी प्रोफाईल दिखायी देगी। वहाँ पर स्थित Add to contacts बटन पर क्लिक करने पर एक छोटी विंडो खुलती है जिसे pop-up कहते है। उसमें send बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर अपने द्वारा भेजी गयी फ्रेंड रिक्वेस्ट अपने मित्र के स्क्रीन पर दिखायी देगी।

समझो उपरोक्त बताये गये तरीके से अपने किसी फ्रेंड ने हमें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी है तो उसे कैसे accept करना है, अब देखते है।

१. जब हमे फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तभी स्काईप के मुख्य स्क्रीन पर स्थित Recent का टॅब नारंगी (Orange) रंग का हो जाता है। उस टॅब पर क्लिक करें।

echo sound२. उस टॅब के नीचे की ओर अपने मित्र का नाम दिखायी देता है। उस नाम पर क्लिक करने के बाद उस व्यक्ति की प्रोफाईल स्क्रीन पर खुल जायेगी और उसके नीचे दो बटन दिखायी देंगे Accept और Decline। उनमें से Accept पर क्लिक किया तो वह व्यक्ति आपकी कॉन्टॉक लिस्ट में ऍड (Add) हो जाती है अन्यथा Decline पर क्लिक करके आप उसे रिजेक्ट कर सकते है।

इसप्रकार हमने अपने ईष्ट-मित्रोंको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर उन्हें अपने कॉन्टॅक लिस्ट में ऍड कर लिया है। तो अब हम देखेंगे कि उन्हें व्हिडिओ कॉल कैसे लगा सकते है।

क्रमश:

भाग १ भाग ३ भाग ४ भाग ५

My Twitter Handle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*