Home / Current Affairs / अमरिका और पाकिस्तान के बीच बिगडते हालात

अमरिका और पाकिस्तान के बीच बिगडते हालात

अमरिका एवं पाकिस्तान की मित्रता खत्म- पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा असिफ

अमरिका एवं पाकिस्तान की मित्रता खत्मइस्लामाबाद: अमरिका ने पाकिस्तान को दिए जाने वाले लगभग दो अब्ज डॉलर्स की सहायता रोकने के बाद पाकिस्तान हडबडाया है। पाकिस्तान से आने वाली प्रतिक्रिया में भी यह हड़बड़ाहट दिखाई दे रही है। अमरिका ने पाकिस्तान की अर्थसहाय्यता रोकने के समय अमरिका एवं पाकिस्तान की दोस्ती खत्म हो गई है। अमरिका ने पाकिस्तान को हमेशा धोखा दिया है और आगे चलकर अमरिका के लिए पाकिस्तान कोई भी त्याग नहीं करेगा, ऐसा इशारा पाकिस्तान के विदेशमंत्री ख्वाजा असिफ ने दिया है। पर उस समय पाकिस्तान के विदेश सचिव तहमीना जंजुआ ने अपनी अलग भूमिका प्रस्तुत की है। अमरिका से मिलने वाले धमकियों के बाद भी पाकिस्तान अमरिका के साथ चर्चा करता रहेगा। अमरिका केवल जागतिक महासत्ता ना होकर इस क्षेत्र में अमरिका प्रबल अस्तित्व है, ऐसा जंजुआ ने कहा है।

अमरिका को पाकिस्तान के बारे में सभी विकल्प खुले – अमरिका के वरिष्ठ अधिकारी का दावा

अमरिका को पाकिस्तान के बारे में सभी विकल्प खुले वाशिंगटन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनके सामने पाकिस्तान के बारे में सभी विकल्प खुले होने का सूचक इशारा व्हाइट हाउस ने दिया है। १ दिन पहले अमरिका ने पाकिस्तान को दिए जाने वाले लगभग २ अब्ज डॉलर्स की लष्करी सहायता रोकने की घोषणा की थी। उसके बाद हमें अमरिका की सहायता की जरूरत ना होने का सुर पाकिस्तान ने लगाया था। उस पर अमरिका ने सभी पर्याय खुले हैं, ऐसा इशारा देकर पाकिस्तान को नए से समझाने का प्रयत्न किया है।

अफगानिस्तान में तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के आतंकवादियों पर पाकिस्तानने कठोर कारवाई नहीं की, तो राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनके सामने पाकिस्तान के बारे में सभी विकल्प खुले होंगे, ऐसा कड़ा इशारा एक वरिष्ठ अधिकारियों दिया है। 

आगे पढिये : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/pakistan-alternative-open/

अमरिका ने पाकिस्तान की लष्करी सहायता रोकी

अमरिका ने पाकिस्तान की लष्करी सहायता रोकीवॉशिंगटन: अमरिका ने पाकिस्तान को लगभग १.१५ अब्ज डॉलर्स की लष्करी सहायता रोकने की घोषणा की है। अफगानी तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के आतंकवादियों पर कारवाई करने के सिवाय यह सहायता पाकिस्तान को नहीं दी जाएगी, ऐसी घोषणा अमरिका के विदेश मंत्रालय ने की है। इस निर्णय पर पाकिस्तान ने टीका की है और अमरिका द्वारा भारत की भाषा बोलने का आरोप किया है। तथा अमरिका के इस निर्णय की वजह से पाकिस्तान चीन के अधिक नजदीक जा रहा है, ऐसा विश्वास चीन के सरकारी दैनिक में व्यक्त किया है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने मंगलवार को माध्यमों से बोलते हुए आने वाले २४ से ४८ घंटों में पाकिस्तान के बारे में महत्वपूर्ण घोषणा की जाएगी, ऐसा घोषित किया था। उस के अनुसार अमरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर न्यूअर्ट ने पाकिस्तान को अमरिका से दिए जाने वाले लगभग १.१५ अब्ज डॉलर्स की लष्करी सहायता रोकने की घोषणा की है। 

आगे पढिये : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/america-stopped-pakistans-military-aid/

अमरिका पाकिस्तान पर कठोर कारवाई की घोषणा करेगा

अमरिका पाकिस्तान पर कठोर कारवाई की घोषणा करेगावॉशिंगटन: अमरिका ने पाकिस्तान को लगभग १.१५ अब्ज डॉलर्स की लष्करी सहायता रोकने की घोषणा की है। अफगानी तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के आतंकवादियों पर कारवाई करने के सिवाय यह सहायता पाकिस्तान को नहीं दी जाएगी, ऐसी घोषणा अमरिका के विदेश मंत्रालय ने की है। इस निर्णय पर पाकिस्तान ने टीका की है और अमरिका द्वारा भारत की भाषा बोलने का आरोप किया है। तथा अमरिका के इस निर्णय की वजह से पाकिस्तान चीन के अधिक नजदीक जा रहा है, ऐसा विश्वास चीन के सरकारी दैनिक में व्यक्त किया है।

नए वर्ष के पहले दिन अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने पाकिस्तान पर निशाना साधा था। पिछले १५ वर्ष के कालखंड में अमरिका ने पाकिस्तान को ३३ अब्ज डॉलर्स का निधि प्रदान किया है और अमरिका को पाकिस्तान द्वारा धोखाधड़ी एवं विश्वासघात इसके बदले में दूसरा कुछ नहीं मिला है, ऐसा आरोप राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने किया है।

आगे पढिये : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/america-harsh-action-pakistan/

Newscast-Pratyaksha Twitter Handle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*