Home / Current Affairs / तुर्की का आक्रमक रुख

तुर्की का आक्रमक रुख

तुर्की की माँग के अनुसार नियोजित समय के पहले ही – तुर्की को ‘एस-४००’ सौपने के लिए रशिया तैयार

Russia-deliver-missileअंकारा: अमरिका, फ़्रांस और इस्रायल जैसे बलाढ्य देशों को एक ही समय पर चुनौती देने वाली भाषा करने वाले तुर्की, रशिया और ईरान की त्रिपक्षीय चर्चा की तरफ दुनियाभर के निरीक्षकों का ध्यान लगा है। बुधवार से शुरू हुई इस चर्चा से पहले रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन और तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने लिए निर्णय बहुत बड़ी उलट पुलट के के संकेत दे रहे हैं। इसमें रशिया की तरफ से तुर्की को आपूर्ति की जाने वाली ‘एस-४००’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा के बारे में निर्णय सबसे महत्वपूर्ण साबित होता है। 

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/russia-deliver-s-400-missile-turkey-planned

आतंकी पाश्चिमात्य देशों को डूबा देंगे – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन की नई धमकी

Erdoganअंकारा: जर्मनी में जो कुछ चल रहा है, वह आप सब कुछ देख रहे हैं। आने वाले समय में यह बात फ्रान्स में भी हो सकती है। पाश्चात्य देश आतंकवादियों से खुद को मुक्त कर नहीं सकते, इसलिए आतंकवादियों को समर्थन देने वाले पाश्चात्य देश आने वाले समय में डूब जाएंगे, ऐसा इशारा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने दिया है। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने पिछले महीने में आतंकवादियों को अपने निवास स्थान में आमंत्रण देकर उनसे चर्चा की थी, ऐसा आरोप करके तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने यह कड़ी टीका की है। उस समय अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प सीरिया के बारे में संभ्रम निर्माण करने वाले संकेत दे रहे हैं, ऐसा दावा भी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/the-west-supports-terrorists-sink-erdogan

इराक के कुर्दिस्तान में तुर्की लष्कर की कार्रवाई शुरू – प्रसार माध्यमों का दावा

Turkey-iraq-kurdistanअंकारा: तुर्की की सुरक्षा को चुनौती देने वाले आतंकवादियों को खत्म करने के लिए तुर्की के लष्कर इराक में घुसकर कार्रवाई करेंगे, ऐसी धमकी देने के बाद तुर्की ने ईराक के कुर्दिस्तान भाग में लष्करी तैनाती बढ़ाने की बात सामने आई है। पिछले हफ्ते में इराकी उपराष्ट्राध्यक्ष ने तुर्की को भेंट देकर चर्चा करने के बाद यह तैनाती बढ़ाने की जानकारी स्थानीय सूत्रों से दी जा रही है। इसकी वजह से आने वाले समय में तुर्की उत्तर इराक में कुर्द के विरोध में एवं आक्रामक निर्णय लेने के संकेत मिले हैं और इसकी वजह से अमरिका के साथ तनाव अधिक बिगड़ता जाएगा, ऐसा माना जा रहा है।

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/turkey-action-iraqi-kurdistan-claims-media

फ़्रांस की सीरिया में लष्करी तैनाती ‘घुसपैठ’ साबित होगी – तुर्की के रक्षामंत्री का फ़्रांस को इशारा

अंकारा: सीरिया में फ़्रांस अपनी सेना तैनात न करे। फ़्रांस की इस देश में तैनाती मतलब ‘घुसपैठ’ साबित होगी और इससे अनर्थ होगा, ऐसा कठोर इशारा तुर्की के रक्षामंत्री ‘नुरेत्तिन कानिक्ली’ ने दिया है। पिछले कुछ दिनों से तुर्की और फ़्रांस के बीच बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर इस इशारे की तरफ देखा जा रहा है। कुछ घंटों पहले ही तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने फ़्रांस की सीरिया विषयक भूमिका मतलब तुर्की को उकसाने जैसा है, ऐसा आरोप करके फ़्रांस को लक्ष्य करने की धमकी दी थी।

French-military

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/french-military-deployment-syria-amount-invasion

 

Newscast-Pratyaksha Twitter Handle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*