Home / Hindi / The Third World War – ’ तृतीय विश्वयुध्द ’

The Third World War – ’ तृतीय विश्वयुध्द ’

मार्च २००६ में बापू (डॉ. अनिरुद्ध धैर्यधर जोशी) ने लिखे हुए ’ तृतीय विश्वयुद्ध ’ इस पुस्तक में वर्णन कियेनुसार गत ३-४ सालों से जागतिक रंगमंच पर चरमसीमा की गतिविधियाँ होती हुईं हम देख रहे हैं। पहले दिनबदिन बदलते हालात अब चंद घंटों में बदलने लगे हैं। दुनिया के कई भागों में चल रहे संघर्ष अब सन २०१८ में दैनंदिन संघर्ष का रूप धारण कर रहे हैं और यही वास्तव है। भयानक मानवी क्रूरता का पाशवी एवं निर्दयी तांडव लगभग ६० राष्ट्रों में शुरू है और तृतीय विश्वयुद्ध का विस्फोट अब किसी भी पल हो सकता है। लेकिन इतना सबकुछ होने के बावजूद भी आम इन्सान इस वास्तव से, उसकी दाहकता एवं परिणामों से काफ़ी हद तक अनजान है।

इन सब बातों को मद्देनज़र रखते हुए, डॉ. अनिरुद्ध धैर्यधर जोशी यानी हमारे बापू के मार्गदर्शन में दैनिक प्रत्यक्ष दिनांक ६ मार्च २०१८ से तृतीय विश्वयुद्ध से संबंधित विशेष ख़बरें प्रकाशित कर रहा है। आम इन्सान की अनभिज्ञता को दूर करने के लिए हमने एक वेबसाईट भी लॉन्च की है – www.worldwarthird.com

साथ ही यह वेबसाईट ट्विटर, फेसबुक, इन्स्टाग्राम, गुगल प्लस, पिंटरेस्ट आदि विभिन्न सोशल मिडीया प्लॅटफॉर्म्स का प्रवेशद्वार भी खुला कर देगी, जहाँ हम इससे संबंधित विषयों पर हमारे विचार एवं मत प्रस्तुत कर सकते हैं और जानकारी का आदानप्रदान भी कर सकते हैं। हमारे विचार एवं मत – ट्विट्स्‌, फेसबुक कॉमेंट्स्‌, स्वयं के ब्लॉग द्वारा अथवा दूसरों के द्वारा लिखे गये कॉमेंट्स्‌ को रिप्लाय देकर प्रस्तुत कर सकते हैं। हम हमारे विचार / मत अपने दोस्तों के साथ तथा अन्य ग्रुप्स्‌ में भी शेअर कर सकते हैं।

हर एक के विचार एवं मत ये महत्त्वपूर्ण तो हैं ही, क्योंकि हर इन्सान इस समाज का यानी प्रत्यक्ष युद्ध के परिणाम भुगतनेवाले समूह का अविभाज्य हिस्सा होता है। अधिकांश समाज युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन युद्ध यह अपरिहार्य वास्तव होता है और यह मध्यपूर्व में घटित होता हुआ हम देख रहे हैं और इराक तथा अफगाणिस्तान में घटित हुआ हमने देखा।

इस वेबसाईट के द्वारा तृतीय विश्वयुद्ध से संबंधित विचार, मत एवं जानकारी निम्नलिखित जगहों पर प्रस्तुत कर सकते हैं।
1. ट्विटर पर – https://twitter.com/ww3info
2. ट्विटर में तृतीय विश्वयुद्ध से संबंधित व्हिडीओज्‌ पर – https://twitter.com/ww3videos
3. फेसबुक में (https://www.facebook.com/WW3Info/) तथा गुगल प्लस में (https://plus.google.com/106534928845401500853) तृतीय विश्वयुद्ध से संबंधित पोस्ट पर
4. इन्स्टाग्राम (https://www.instagram.com/thirdworldwar_news/) तृतीय विश्वयुद्ध से संबंधित फोटोज़ पर।

समीरसिंह दत्तोपाध्ये

६-५-२०१८

Marathi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*