सीरियाई संघर्ष में नयी उलझनें

रशिया की दो विनाशिकाएँ सीरिया के लिए रवाना

Indian army - Gagan Shakti 2018मॉस्को/दमास्कस: सीरिया में अमरिका-ब्रिटन-फ़्रांस ने किए हमले को प्रत्युत्तर देने के लिए रशिया ने अपनी लष्करी गतिविधियों को तेज किया है। पिछले हफ्ते रशिया ने दो अतिरिक्त जंगी जहाज और और हथियारों का भंडार सीरिया में भेजने की खबर प्रसिद्ध हुई थी। उसके बाद फिरसे रशिया ने अपनी दो विनाशिकाओं को सीरिया की दिशा में भेजा है। इस नई गतिविधि की वजह से रशिया ने लष्करी कार्रवाई के विकल्प को अभी तक खुला रखने के संकेत मिल रहे हैं।

आगे पढें – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/two-russian-destroyers-set-sail-towards-syria

रशिया सीरिया को दे रहे एस-३०० पर इस्रायल की चिंता

Indian army - Gagan Shakti 2018जेरूसलम: अमरिका, फ्रान्स, ब्रिटेन और इस्रायल इन देशों के हवाई हमले का सामना करने कर रहे सीरिया को एस-३०० यह हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करने की तैयारी रशियाने की है। इस बारे में हुए व्यवहारों की अधिक जानकारी उजागर नहीं हुई है, फिर भी यह इस्रायल की सुरक्षा के लिए चिंता की बात होने का दावा इस्रायल सेना के भूतपूर्व अधिकारियों ने किया है।

आगे पढें – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/russia-s-300-syria-israel-concern

सीरियन सल्तनत के पास अभी भी रासायनिक हमले करने की क्षमता – अमरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन का दावा

Indian army - Gagan Shakti 2018वॉशिंगटन: अमरिका, फ्रान्स और ब्रिटेन ने सीरिया को लक्ष्य करने के बाद भी इस देश के पास रासायनिक हमले करने की क्षमता है, ऐसा दावा पेंटॅगॉन ने किया है। अमरिका के रक्षा मुख्यालय ने किया यह दावा मतलब सीरिया पर नए हमले का सूचक इशारा होने की बात दिखाई दे रही है। उस समय अमरिका के विदेश मंत्रालय ने सीरियन सल्तनत एवं रशिया मिलकर दोनों में रासायनिक हमले के सबूत नष्ट करने का आरोप किया है। सीरिया एवं रशिया के इन कार्रवाई का यकीनन सबूत होने की बात अमरिका के विदेश मंत्रालय ने कही है।

आगे पढें – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/syrian-sultanate-has-ability-chemical-attack

‘आईएस’ के हमले में सीरियन लष्कर के २५ जवान ढेर सीरिया मे ‘आईएस’ के ठिकानों पर इराक के हवाई हमले

Indian army - Gagan Shakti 2018बैरूत: आईएस’ के आतंकवादियों ने सीरियन लष्कर पर किए हमले में २५ जवानों की जान गई है।सीरिया के पूर्व में स्थित ‘देर अल-झोर’ प्रान्त के ‘मयादीन’ शहर में आईएस ने यह हमला किया है। इस हमले की वजह से सदर आतंकवादी संगठन सीरिया में फिरसे सक्रिय होने की चिंता सीरिया के मानवाधिकार संगठन ने व्यक्त की है।

आगे पढें – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/25-syrian-soldiers-killed-is-attack

 

Related Post

Leave a Reply