Home / Current Affairs / सीरिया नये संघर्ष की ओर

सीरिया नये संघर्ष की ओर

सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में तुर्की के हमले शुरू; सीरिया की तरफ से प्रत्युत्तर का इशारा- अमरिका की तुर्की पर टीका

Recep-Tayyip-Erdoअंकारा/दमास्कस: तुर्की के लष्कर ने सीरिया के उत्तर में स्थित ‘आफ्रिन’ इस कुर्द इलाके में हमले शुरू किए हैं और आने वाले दिनों में यह हमले बढने वाले हैं, ऐसा तुर्की ने इशारा दिया है। सीरिया पर हुए इन हमलों के लिए तुर्की ने सीमा के पास सेना, टैंक, लष्करी गाड़ियाँ और लड़ाकू विमानों की तैनाती बढाई है और मिसाइल भेदी यंत्रणा भी तैनात की है। तुर्की के इन हमलों को जैसे को तैसा प्रत्युत्तर देने का सीरियन लष्कर ने इशारा दिया है और तुर्की के लड़ाकू विमान गिराने की धमकी भी दी है। दौरान, तुर्की के यह हमले मतलब सीरिया को अस्थिर बनाने की कोशिश है, ऐसी टीका अमरिका ने की है।

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/turkeys-attack-begins-northern-region-syria

अमरिका सीरिया में लष्करी तैनाती बढ़ाएगा- अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन

वॉशिंग्टन: “सीरिया में राजनीतिक और लष्करी दृष्टिकोण से प्रभाव होना अमरिका की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। सन २०११ में इराक से पीछे हटकर की हुई गलती अमरिका सीरिया में फिर से करने वाला नहीं। ‘आयएस’ को खत्म करने के लिए साथ ही ईरान का सीरिया में प्रभाव नष्ट करने के लिए और सीरिया की अस्साद राजवट खत्म करने के लिए अमरिका सीरिया में चाहे जितनी सेना तैनात कर सकता है’, ऐसी घोषणा अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने की है। लेकिन अमरिका की यह सेना तैनाती सीरिया के सार्वभौमत्व पर आक्रमण है, ऐसा इशारा सीरियन सरकार ने दिया है।

Rex-W-Tillerson

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/america-military-deployment-syria

इस्रायल का सीरिया के हिजबुल्लाह के हथियारों के गोदाम पर हवाई हमला

air-attackदमास्कस: सीरियन राजधानी दमास्कस के पास स्थित हवाई अड्डे पर इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने हमले किए। हिजबुल्लाह के हथियारों का गोदाम, यह इस हमले का लक्ष्य था, यह जानकारी सीरिया के अस्साद विरोधी गुटों ने दी है। लेकिन सीरियन सरकार ने इस विषय में कोई भी घोषणा नहीं की है। हफ्ते भर में इस्रायल ने सीरिया पर किया हुआ यह दूसरा हमला है। राजधानी दमास्कस की दक्षिण में स्थित ‘मेझेह’ इस हवाई अड्डे पर मंगलवार देर रात हमले हुए। इस हवाई हमले के बाद ‘मेझेह’ अड्डे पर विस्फोट होने का दावा सीरिया के विरोधी गुटों ने किया है।

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/air-attack-weapons-warehouse

अमरिका की सीरिया में चल रही गतिविधियों के खिलाफ नाटो स्पष्ट भूमिका ले- तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष की माँग

अंकारा: सीरिया की सीमारेखा पर कुर्द और सीरियन बागियों का सशस्त्र पथक तैनात करने के लिए अमरिका की चल रही गतिविधियों के खिलाफ नाटो ने भूमिका लेनी चाहिए, ऐसी माँग तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ‘रेसेप तय्यीप एर्दोगन’ ने की है। बल्कि नाटो ने इस मामले में तुर्की को संयम बरतने का आवाहन किया है। लेकिन तुर्की ने सीरिया के उत्तरी सीमा इलाके में टैंक और ‘टोमाहॉक’ मिसाइलों को तैनात किया है और सीरिया के अफरीन इस कुर्द इलाके पर हमले शुरू किए हैं। इस वजह से नाटो के सदस्य देश तुर्की और नाटो पर सर्वाधिक प्रभाव वाले अमरिका के बीच मतभेद बढ़ रहे हैं।

syria-kurd-tank

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/nato-obvious-role-demand-turkish-president

Newscast-Pratyaksha Twitter Handle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*