चीन की हुकूमत को होनेवाला विरोध बढ़ रहा है

हंबंटोटा बंदरगाह चीन को देकर श्रीलंका ने गलती की – श्रीलंका के विदेश सचिव ने किया कबूल

कोलंबो – श्रीलंका ने हंबंटोटा बंदरगाह चीन को देकर काफी बड़ी गलती की है, यह बात श्रीलंका के विदेश सचिव जयनाथ कोंलबेज ने स्वीकारी है। लेकिन, इसके आगे श्रीलंका की विदेश नीति भारत केंद्रित रहेगी, यह भरोसा भी विदेश सचिव कोंलबेज ने दिया। साथ ही भारत की सुरक्षा के लिए खतरा बने ऐसी कोई भी कृति श्रीलंका से नहीं होगी, यह आश्‍वासन भी कोंलबेज ने दिया। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/sri-lanka-made-a-mistake-by-giving-the-port-of-humbotota-to-china/

’पीओके’ में चीन की परियोजनाओं के खिलाफ़ स्थानीय नागरिकों ने किए जोरदार प्रदर्शन

मुज़फ्फराबाद – ‘नीलम-झेलम बहने दो, हमें ज़िंदा रहने दो’, ‘दर्या बचाओ मुज़फ्फराबाद बचाओ’ ऐसे नारे देकर पीओके के मुज़फ्फराबाद में हज़ारों की संख्या में उपस्थित स्थानीय नागरिकों ने चीन से निर्माण हो रही परियोजनाओं के खिलाफ़ जोरदार प्रदर्शन किए। नीलम-झेलम नदियों पर पाकिस्तान चीन की सहायता से अवैध निर्माण कार्य कर रहा है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/protests-by-locals-against-chinese-projects-in-pok/

चीन ने नेपाल के सात ज़िलों में ज़मीन पर कब्जा किया – सरकारी विभाग का दावा

काठमांडू – विस्तारवादी चीन धीरे-धीरे नेपाल की ज्यादा से ज्यादा ज़मीन पर कब्जा करने में जुटा होने की बात सामने आ रही है। चीन ने नेपाल के सात ज़िलों में कई इलाकों के ज़मीन पर अवैध कब्जा किया है और चीन नेपाल की ज़मीन पर कब्जा कर रहा है, यह दावा नेपाल के कृषि मंत्रालय की रपट में कहा गया है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/china-occupied-land-in-seven-districts-of-nepal/

चीन को दुनिया का दुश्मन बनानेवाले राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग को पार्टी में बढता विरोध – कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व सदस्य का दावा

बीजिंग – चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग की गलत नीति की वजह से देश को सारे विश्‍व का शत्रु बना है और उनके खिलाफ शासक कम्युनिस्ट पार्टी में हो रहा विरोध भी तीव्र हो रहा है, ऐसा सनसनीखेज़ दावा पार्टी के पूर्व सदस्य काई शिआ ने किया है। काई शिआ चीन के वरिष्ठ नेता, अधिकारी एवं उनके परिवारजनों को शिक्षा प्रदान करनेवाली कम्युनिस्ट पार्टी की ‘सेंट्रल पार्टी स्कूल’ की पूर्व प्राध्यापिका रही हैं।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/growing-opposition-from-the-party-to-president-jinping-who-has-made-china-an-enemy-of-the-world/

 

Related Post

Leave a Reply