Home / Current Affairs / परमाणु युद्ध और अमरिका

परमाणु युद्ध और अमरिका

अमरिका के आरोग्य विभाग से परमाणु युद्ध की सज्जता के लिए विशेष बैठक

atom-warवॉशिंगटन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया को परमाणु युद्ध के बारे में दिया कडा इशारा यह चर्चा का विषय ठहरा था। इस इशारे की पृष्ठभूमि पर अमरिका के आरोग्य विभाग से प्रसिद्ध किया ‘अलर्ट’ ध्यान केंद्रित करने वाला है। अमरिका के आरोग्य विभाग ने आने वाले हफ्ते में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया है और उसमें परमाणु युद्ध की पृष्ठभूमि पर नागरिकों ने द्वारा सतर्कता बरतने एवं तैयारी के बारे में मार्गदर्शन होने वाला है। अमरिका के ‘सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने पिछले हफ्ते में एक वेबसाइट पर एक निवेदन प्रसिद्ध किया है। 

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/atom-war-preparation-special-meeting

ट्रम्प की नई परमाणु नीति परमाणु युद्ध भड़का सकती है- ओबामा प्रशासन के अधिकारी का दावा

us-nuclear-doctrine-tridentवॉशिंग्टन: ‘अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प परमाणु के इस्तेमाल पर लगाई गई मर्यादा को कम करने की तैयारी में हैं। आने वाले समय में अमरिका के हितसंबंधों पर मिसाइलों का हमला हुआ और इस में बड़े पैमाने पर जीवितहानि हुई तो शत्रु देशों पर सीधे परमाणु हमला करने का प्रावधान नए नियम में है। अगर ऐसा हुआ तो परमाणु युद्ध भडक सकता है’, ऐसा दावा ‘जॉन वूल्फस्थैल’ ने किया है। उसी के साथ ही ट्रम्प प्रशासन कम क्षमता के परमाणु बम के निर्माण पर जोर दे रहा है, इस बात की तरफ भी वूल्फस्थैल ने ध्यान आकर्षित किया है।

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/trumps-new-nuclear-policy

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की ‘न्यूक्लिअर पॉवर्स’ पर प्रतिबन्ध लगाएं – अमरिका की ‘न्यूक्लिअर लाँच सिस्टिम’ के भूतपूर्व अधिकारीयों की संसद की तरफ मांग

वॉशिंग्टन: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष और ‘कमांडर-इन-चीफ’ डोनाल्ड ट्रम्प की बकवास, भड़काने वाले वक्तव्य और गैरजिम्मेदार नीतियों की पृष्ठभूमि पर परमाणु हमलों का खतरा अधिक बढ़ गया है और उसे टालने के लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की ‘न्यूक्लिअर पॉवर्स’ पर प्रतिबन्ध लगाए जाएं, ऐसी माँग अमरिका के भूतपूर्व अधिकारीयों ने की है। अमरिका के ‘न्यूक्लिअर लाँच सिस्टिम’ में हिस्सा लेने वाले १७ भूतपूर्व अधिकारीयों ने इस मुद्दे पर संसद को खुलकर खत लिखा है और उसमे उत्तर कोरिया के ‘न्यूक्लिअर बटन’ को लेकर किए गए वक्तव्य का सन्दर्भ दिया गया है।

kim-trump

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/nuclear-power-trump-restriction

Newscast-Pratyaksha Twitter Handle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*