कोरोना और चीन तनाव के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था से जुड़ीं खबरें

वैश्‍विक अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था में भारत अहम स्थान हासिल करेगा – इस्रो प्रमुख के. सिवन ने जताया विश्‍वास

नई दिल्ली – भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र के दरवाज़ें निजी क्षेत्र के लिए खोलने के निर्णय का भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था (इस्रो) के प्रमुख के.सिवन ने स्वागत किया है। इस निर्णय की वज़ह से भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में बड़ी प्रगति होगी। इससे निजी कंपनियों को राकेट और उपग्रह का निर्माण करने की अनुमति प्राप्त होगी, यह कहकर, आनेवाले समय में जागतिक अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था में भारतीय कंपनियों की भूमिका अहम होगी, यह विश्‍वास इस्रो प्रमुख के. सिवन ने व्यक्त किया।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/india-will-gain-important-place-in-global-space-economy-isro/

सहकारी बैंक ‘आरबीआय’ के नियंत्रण में – केंद्र सरकार का अध्यादेश

नई दिल्ली – शासकीय बैंक, नागरी सहकारी बैंक तथा मल्टी-स्टेट को-ऑपरेटिव्ह बैंक अब पूर्ण रूप से रिझर्व्ह बैंक की देखरेख में आनेवाले हैं। इस संदर्भ के अध्यादेश को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंज़ुरी दी है। पिछले वर्ष में सहकारी बैंकों से बड़े घोटाले सामने आये थे। महाराष्ट्र में ‘पंजाब अँड महाराष्ट्र कॉ-ऑपरेटिव्ह बैंक’ (पीएमसी) में हज़ारों खातेदारों के पैसें फ़ँसे थे। ऐसे घोटालों को टालने के लिए सहकारी बैंकों को ‘आरबीआय’ की अधिकारकक्षा में लाने का फ़ैसला किया गया है। ‘इस निर्णय के कारण सहकारी बैंकों के खातेदारों को अपना पैसा सुरक्षित होने की गारंटी मिलेगी’, ऐसा केंद्रीय जानकारी और प्रसारणमंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/co-operative-bank-under-rbi-control/

भारत में सोने के दाम रेकॉर्ड़ स्तर पर

नई दिल्ली – भारतीय बाज़ार में सोने के दाम रेकॉर्ड़ स्तर पर जा पहुँचे हैं। सोने के दामों में देखें गए उछाल के साथ ही ये दरें अब प्रति १० ग्रैम के लिए ४८ हज़ार तक जा पहुँचे हैं। देश में लॉकडाउन लगने के बाद सोने की प्रत्यक्ष माँग में हालाँकि गिरावट हुई है, फिर भी देश में सोने के दाम रेकॉर्ड़ स्तर पर जा पहुँचे हैं। सोने के दामों में देखा जा रहा यह उछाल बरकरार रहेगा और सन २०२१ के अन्त तक सोने के दाम प्रति १० ग्रैम के लिए ८२ हज़ार तक जा पहुँचेंगे, ऐसा अंदाज़ा बैंक ऑफ अमरीका सिक्युरिटीज्‌ (बीओएफए एसईसी) ने पहले ही ज़ताया था।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/gold-prices-in-india-at-record-level/

‘ग़रीब कल्याण रोज़गार अभियान’ का शुभारंभ

नई दिल्ली – शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हिडिओ कॉन्फरन्सिंग के ज़रिये ‘ग़रीब कल्याण रोज़गार अभियान’ का शुभारंभ किया। लॉकडाऊन के बाद देश में स्थलांतरित मज़दूर विभिन्न शहरों से अपने मूल गाँव लौटे हैं। ‘ग़रीब कल्याण रोज़गार अभियान’ के तहत इन मज़दूरों को गाँव में ही रोज़गार उपलब्ध करा दिया जानेवाला है। देश के बिहार, उत्तरप्रदेश, झारखंड, ओडिशा, मध्यप्रदेश तथा राजस्थान इन राज्यों के ११६ ज़िलों में यह अभियान शुरू हुआ है।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/inauguration-of-poor-welfare-employment-campaign/

Related Post

Leave a Reply