भारतीय सेना की रक्षा विषयक सिद्धता

रफायल विमानों पर ‘हॅमर’ मिसाइलों की तैनाती होगी

Rafayal-Hammerनई दिल्ली – अगले सप्ताह में फ्रान्स भारत को छह रफायल विमान सौंप रहा हैं। इन लड़ाकू विमानों की तैनाती तुरंत चीन की सीमा पर करने की तैयारी पूरी करने में वायुसेना जुटी होने के समाचार भी प्राप्त हो रहे हैं। इसी बीच इन विमानों की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए फ्रान्स से ‘हॅमर’ मिसाइलों की ख़रीद होगी, ऐसा समाचार भी प्राप्त हुआ हैं। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/raphael-aircraft-will-be-equipped-with-hammer-missiles/

भारत-अमरीका संयुक्त रूप से ‘ड्रोन्स’ का निर्माण करेंगे

नई दिल्ली – भारत और अमरीका जल्द ही, हवा से प्रक्षेपित किये जानेवाले ‘ड्रोन्स’ का संयुक्त रूप से निर्माण करेंगे। दोनों देशों की कंपनियों के बीच इससे संबंधित समझौता होने की जानकारी अमरिकी रक्षा मुख्यालय की उपमंत्री ॲलन लॉर्ड ने साझा की। चीन के साथ बने तनाव की पृष्ठभूमि पर, भारत ने अमरीका से ‘एमक्यू-९ रिपर ड्रोन्स’ खरीदने की प्रक्रिया तेज़ की है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/india-and-usa-will-jointly-manufacture-drones/

‘डीआरडीओ’ द्वारा एंटी-टैंक ‘ध्रुवास्त्र’ मिसाइल का सफल परीक्षण

बालासोर – ‘डीआरडीओ’ ने ओडिशा के बालासोर में, संपूर्ण स्वदेशी बनावट के एंटी-टैंक गाइडेड ‘ध्रुवास्त्र’ मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह मिसाइल जल्द ही सेना में दाखिल होगा और ध्रुव हेलीकॉप्टर पर लगाया जाएगा। भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच इस मिसाइल का परीक्षण किया गया।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/successful-test-of-anti-tank-missile-dhruvastra-missile-by-drdo/

भारतीय नौसेना के ‘पी-८आय’ विमानों के बेड़े में होगी बढ़ोतरी

नई दिल्ली – पनडुब्बियों को लक्ष्य बनानेवाले, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक जॅमिंग की सुविधा होनेवाले चार ‘पी-८आय’ विमान अगले साल तक भारतीय नौसेना के बेड़े में दाखिल होंगे। अमरीका के साथ हुए समझौतों की पृष्ठभूमि पर, ये लाँगरेंज गश्ती विमान भारतीय नौसेना में शामिल होने वाले हैं। हिंद महासागर क्षेत्र की चिनी नौसेना की गतिविधियाँ बढ़ रही हैं; ऐसे में इन विमानों का भारतीय नौसेना में समावेश अहम साबित हो सकता है।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/indian-navy-to-increase-fleet-of-p-8-i-aircraft/

 

 

Related Post

Leave a Reply