भारत और चीन संबंधो मैं बदलाव के संकेत

चीन की बढ़ति आक्रामकता के पृष्ठभूमि पर लष्कर प्रमुख जनरल रावत की लदाख सीमा को भेंट

भारत और चीन संबंधो मैं बदलाव के संकेत लदाख: भारत के लष्कर प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने चीन के सीमा से जुड़े हुए लदाख में लष्कर के चौकियों को भेंट दी है। उस समय लष्कर प्रमुख ने वहां की रक्षा सिद्धता का ब्यौरा करने का वृत्त है। शून्य के आसपास तापमान होनेवाले इस भाग में तैनात जवानों से जनरल रावत ने उस समय चर्चा की है। भारत और चीन का सीमा विवाद नए से उभरने की स्थिति में होते हुए जनरल रावत की यह लदाख भेंट औचित्यपूर्ण मानी जा रही है।

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/military-chief-gen-rawat-visit-ladakh-border/

मालदीव के बारे में चीन अपनी सीमा न लांघे – भारत ने चीन को कडे बोल सुनाने का वरिष्ठ अधिकारियों का दावा

भारत और चीन संबंधो मैं बदलाव के संकेत नई दिल्ली: भारत मालदीव में हस्तक्षेप नहीं करेगा, पर चीन भी अपनी सीमा लांघकर वहां पर नहीं पहुंचे, ऐसा भारत ने चीन को स्पष्ट तौर पर सूचित करने की बात एक वरिष्ठ अधिकारी ने कही है। मालदीव के राष्ट्राध्यक्ष अब्दुल्ला यामीन ने हालही में मालदीव में इमरजेंसी के ४५ दिनों के बाद इमेर्जेन्सी खात्म की ही। फिर भी मालदीव में राजनीतिक संकट खत्म नहीं हुआ है।

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/india-reprimands-china-not-cross-limit-over-maldives/

अमरिका के साथ व्यापार युद्ध भड़कने के बाद चीन ने भारत का व्यापारी नुकसान कम करने का आश्वासन दिया है

नई दिल्ली: भारत एवं चीन के द्विपक्षीय व्यापार में भारत को ५० अरब डॉलर्स से अधिक नुकसान सहन करना पड़ रहा है। भारत ने लगातार यह मुद्दा उपस्थित करने पर भी चीन ने इसे नजरअंदाज किया है। पर अब चीन ने भारत का नुकसान बढ़ने की बात कहकर यह नुकसान कम करने का आश्वासन दिया है। चीन भारत के साथ दिखा रहा संवेदनशीलता का कारण यह चीन का अमरिका के साथ भड़का हुआ व्यापारी युद्ध होने की बात स्पष्ट हो रही है।

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/china-promises-reduce-indias-merchant-losses/

भारत की सीमा में चीन के हेलीकॉप्टर की घुसपैठ

भारत और चीन संबंधो मैं बदलावबीजिंग : भारत के वायुसेना प्रमुख, चीन में भारत के राजदूत और रक्षामंत्री ने पिछले ३ दिनों में चीन को कड़े इशारे दिए थे। इसके पीछे कारण अब स्पष्ट हो रहा है। पिछले महीनेभर के कालखंड में चीन के लष्करी हेलिकॉप्टर चार बार भारत के हवाई सीमा में घुसने की जानकारी उजागर हुई है। साथ ही डोकलाम अपना ही होने का दावा करके चीन ने यह मुद्दा उपस्थित करने वाले भारत को इस विवाद से सबक सिखाया जाए, ऐसा इशारा दिया है।

आगे पढें: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/china-helicopter-intrudes-indian-airspace/

 

Related Post

Leave a Reply