अमरीका में हो रहे सत्ताबदल के पृष्ठभूमिपर खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ा

इराक में हुए दोहरे आत्मघाती बम धमाके में ३२ की मौत

बगदाद – इराक की राजधानी बगदाद में आतंकियों ने किए दोहरे आत्मघाती हमलों में कम से कम ३२ लोग मारे गए और करीब १०० घायल हुए हैं। इनमें से कुछ घायलों की स्थिति बड़ी खराब होने का दावा इराकी सुरक्षा यंत्रणा कर रही है। इसी बीच इस हमले में ‘आयएस’ के आतंकियों का हाथ होने की आशंका इराकी सेना व्यक्त कर रही है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/at-least-32-people-killed-series-of-suicide-bombings-across-iraq/

सिरिया के लिए रवाना हुए ईरान के ईंधनवाहक टैंकर्स पर आतंकी हमला – सिरियन प्रधानमंत्री का दावा

तेहरान – सिरिया के लिए ईंधन लेकर निकले हुए ईरान के टैंकर्स पर ‘रेड सी’ के सागरी क्षेत्र में आतंकवादी हमला हुआ होने का आरोप सिरिया के प्रधानमंत्री हुसेन अरनौस ने किया। इस हमले के लिए सिरियन प्रधानमंत्री ने किसी को भी ज़िम्मेदार नहीं ठहराया है। लेकिन इस हमले के कारण, सिरिया को होनेवाली ईंधन की सप्लाई पर असर होने की आलोचना प्रधानमंत्री अरनौस ने की।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/terrorist-attack-on-iran-fuel-carrier-tankers-left-for-syria/

ओमान की खाड़ी के करीब ईरान का युद्धाभ्यास जारी

तेहरान – ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्ड्स’ ने ओमान की खाड़ी के करीब शुरू किया युद्धाभ्यास अभी तक जारी रखा है। बीते दो सप्ताहों में ईरान ने पांचवी बार इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया है। अमरीका के ‘बी-५२ बॉम्बर’ विमानों ने हाल ही में इस्रायल से पर्शियन खाड़ी तक गश्‍त लगाई थी। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका को संदेश देने के लिए ईरान ने इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया है, ऐसा दावा खाड़ी क्षेत्र के माध्यम कर रहे हैं।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/iran-maneuver-continues-near-the-gulf-of-oman/

सीरिया में हुए ‘आयएस’ के हमले में १० रशिया समर्थक ढ़ेर – रशिया ने अल-हसाका की दिशा में सहायता रवाना की

दमास्कस – सीरिया में तैनात रशियन सेना ने ‘आयएस’ के आतंकियों पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। तभी, ‘आयएस’ ने भी इन हमलों के जवाब में रशिया समर्थक सैनिकों पर किए हमले में १० की मौत हुई है। इस हमले के साथ ही सीरिया में फिर एक बार रशिया और ‘आयएस’ के आतंकियों के बीच संघर्ष शुरू हुआ है।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/10-pro-russian-soldiers-killed-is-attack-syria/

ईरान ने हिंद महासागर में लंबी दूरी के क्षेपणास्त्र दागे

वॉशिंग्टन – ईरान ने शनिवार को एक हज़ार किलोमीटर की पहुँच होनेवाले क्षेपणास्त्रों का परीक्षण किया। इनमें से एक क्षेपणास्त्र, हिंद महासागर से यात्रा कर रहे व्यापारी जहाज़ से केवल २० मील की दूरी पर गिरा। वहीं, दूसरा क्षेपणास्त्र अमरीका के ‘निमित्झ’ इस विमानवाहक युद्धपोत से १०० मील की दूरी पर गिरने की ख़बर अमरिकी न्यूज़ चैनल ने दी है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/iran-launches-long-range-missiles-indian-ocean/

Related Post

Leave a Reply