आखात विस्फोट की दहलीज पर

खाड़ी प्रचंड विस्फोट की दहलीज पर खड़ा है – अमरिकी विश्लेषक का इशारा

iran-presidentवॉशिंगटन/रियाध: लेबनॉन के प्रधानमंत्री का इस्तीफा, येमेन के सऊदी अरेबिया पर हमले और सऊदी राजपुत्र की ओर से देश के प्रभावशाली व्यक्तियों के खिलाफ चल रही कारवाई, यह घटनाएं खाड़ी एक बड़े विस्फोट के नजदीक है इसके संकेत देने वाली हैं, ऐसा इशारा अमरिका के विश्लेषक रॉबर्ट मेली ने दिया है। ‘इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप’ के अभ्यास समूह में उपाध्यक्ष के तौर पर कार्य करने वाले मेली ने भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा के कार्यकाल में खाड़ी और उत्तर अफ्रीका विभाग के ‘कोऑर्डिनेटर’के तौर पर जिम्मेदारी संभाली थी।

आगे पढे – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/middle-east-nearing-explosion

गोलन पहाड़ियों की सीमा के पास इस्राइल ने सीरिया का ड्रोन गिराया

syria droneजेरूसलेम: इस्राइल की गोलन पहाड़ियों के सीमा इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे सीरियन लष्कर के ड्रोन को गिराने की घोषणा इस्राइल लष्कर ने की है। ‘पैट्रियट’ इस मिसाइल भेदी यंत्रणा ने इस ड्रोन को गिराने का दावा किया जा रहा है। इस ड्रोन पर हमला करने से पहले रशियन लष्कर से संपर्क करके जानकारी देने की बात इस्राइली लष्कर ने कही है। दौरान, सीरिया से इस्राइल पर होने वाले हमलों के लिए सीरिया की अस्साद सल्तनत जिम्मेदार होगी और हर हमले को जोरदार प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसा इशारा इस्त्राइल के रक्षा मंत्री एवीग्दोर लिबरमन ने दिया है।

आगे पढे – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/israel-shot-down-syrias-drone

ईरान सीरिया में लष्करी अड्डा निर्माण कर रहा है – पश्चिमी गुप्तचर यंत्रणाओं ने जानकारी देने का ब्रिटिश न्यूज़ चैनल का दावा

लंडन: सीरिया की राजधानी दमास्कस से कुछ ही दूरी पर ईरान ने स्थायी स्वरुप का लष्करी अड्डा निर्माण करना शुरू किया है। पिछले कुछ महीनों से इस लष्करी अड्डे का निर्माण गतिमान होने की बात सॅटॅलाइट फोटोग्राफ से स्पष्ट होती है, ऐसा ब्रिटिश न्यूज़ चैनल ने अपनी खबर में कहा है। पश्चिमी गुप्तचर यंत्रणा के सूत्रों ने दी जानकारी के आधार पर ब्रिटिश न्यूज़ चैनल ने यह खबर प्रसिद्ध की है। सीरियन राजधानी से १४ किलोमीटर की दूरी पर स्थित ‘किशवाह’ इस जगह पर ईरान ने लष्कर के लिए मुख्यालय, सैनिकों को रहने के लिए बैरेक्स, लष्करी वाहनों के लिए शेड निर्माण किए हैं और नई ईमारत का निर्माण भी शुरू किया है।

military camp

आगे पढे – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/iran-building-military-base

लेबेनॉन के प्रधानमंत्री सऊदी अरेबिया के कब्जे में – लेबेनीज नेताओं का आरोप

lebanon-hariri-saudi-salmanबेरूत: “लेबेनॉन के प्रधानमंत्री ‘साद अल-हरिरी’ को सऊदी अरेबिया ने गिरफ्तार किया होगा”, ऐसा आरोप लेबेनॉन के हिजबुल्लाह समर्थक नेताओं ने किया है। उसीके साथ ही अपने प्रधानमंत्री के रिहाई के लिए लेबेनॉन अन्य देशों की सहायता लेकर सऊदी पर दबाव बढ़ाने वाला है, ऐसी जानकारी लेबनीज सरकार के अधिकारियों ने दी है। पर ‘साद अल-हरिरी’ को गिरफ्तार न करने का दावा सऊदी कर रहा है। पिछले शनिवार को लेबनीज प्रधानमंत्री साद अल-हरिरी ने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। ईरान और हिजबुल्लाह से अपने तथा अरब देशों की सुरक्षा के लिए खतरा होने की बात साद ने अधोरेखित की थी। सादने उनके इस्तीफे की घोषणा सऊदी अरेबिया से की थी।

आगे पढे – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/saudi-arab-capture-lebanese-pm

सऊदी के जंगी जहाज और ऑइल टैंकर्स को जलसमाधि देंगे- येमेन के हौथी बागियों का इशारा

warshipsसना: ‘सऊदी अरेबिया और अरब मित्र देशों ने येमेन के बंदरगाह पर लगाई हुई पाबन्दी हटाई नहीं तो एडन की खाड़ी से सफ़र करने वाले सऊदी के जंगी जहाज और ऑइल टैंकर्स को जलसमाधि देंगे’, ऐसा इशारा येमेन के हौथी बागियों ने दिया है। इन बागियों को ईरान की ओर से किसी भी प्रकार की रसद न मिले, इस लिए सऊदी अरेबिया ने पिछले हफ्ते येमेन की सीमारेखा और समुद्री सीमा पर पहरा लगाया। इस पहरे की वजह से येमेनी जनता पर भूखे रहने का वक्त आएगा, ऐसा संयुक्त राष्ट्रसंघ ने इशारा दिया था। इसी लिए इस पहरे को हटाने के लिए हौथी बागियों ने सऊदी को दी हुई धमकी वास्तव में उतारने की कड़ी संभावना है।

आगे पढे – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/houthi-rebels-threaten-saudi-oil-tankers

सऊदी की लेबनॉन के खिलाफ युद्ध की घोषणा- हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला का दावा

बैरूत: ‘लेबनॉन के प्रधानमंत्री साद अल-हरिरी को कब्जे में रखकर सऊदी अरेबिया ने लेबनॉन के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है।इस्त्रायल लेबनॉन पर हमला करे ऐसी मांग सऊदी अरेबिया ने की है। यह हमारा अंदाजा नहीं बल्कि मिली हुई जानकारी है। लेकिन लेबनॉन की परिस्थाती का लाभ उठाने के कोशिश इस्त्रायल न करे। क्योंकि हिजबुल्लाह किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है’, ऐसा इशारा हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने दिया है।

gulf

 

आगे पढे – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/declaration-war-saudi-arabia

Newscast-Pratyaksha Twitter Handle

 

 

Related Post

Leave a Reply