Home / Devotional Services / प्रथम अनिरुद्धधाम ( First Aniruddhadham)

प्रथम अनिरुद्धधाम ( First Aniruddhadham)

अनिरुद्धधाम (Aniruddhadham)

हरि: ॐ

मंगलवार दिनांक ०७-०५-२०१३ को, अक्कलकोटनिवासी श्री स्वामी समर्थ पुण्यतिथि के पवित्र दिन, प्रथम अनिरुद्धधाम के निर्माणकार्य शुरुआत डुडूळ गाँव, देहू- आळंदी रोड (तालुका हवेली, जिला पुणे) में हुई।

परमपूज्य बापुजी के निर्देश के अनुसार महाधर्मवर्मन्‌ डॉ. योगीन्द्रसिंह जोशी और डॉ. सौ. विशाखावीरा जोशी ने कुछ श्रद्धावानों के साथ निर्माणकार्य की शुरुआत होने से पहले कार्यारंभ-पूर्व की जानेवाली उपासना की। इसमें श्री गुरुक्षेत्रम् मन्त्र, ’ॐ गं गणपतये नम:’ जाप, श्री आदिमाता शुभंकरा स्तवनम्, श्री आदिमाता अशुभनाशिनी स्तवनम्, श्रीरामरक्षास्तोत्र, श्रीहनुमानचलिसा और घोरकष्टोद्धरण स्तोत्र का समावेश था।

उपासना के लिए श्री आदिमाता महिषासुरमर्दिनी चण्डिका, श्रीगुरु दत्तात्रेय, सद्‌गुरु श्री अनिरुद्ध, नन्दाई और सुचितदादा की तसबीरें रखी गयी थीं। एक तरफ़ संस्था का ध्वज और दूसरी तरफ़ स्कंदध्वज लहरा रहा था।

फ़िर सभी श्रद्धावानों ने बडे ही प्रेम से अपने प्यारे सद्‌गुरु की उपासना इस कार्यक्षेत्र में की। ऊपरिनिर्दिष्ट उपासना पूरी हो जाने के बाद महाधर्मवर्मन्‌ डॉ. योगीन्द्रसिंह और डॉ. सौ. विशाखावीरा ने श्रीफल फोडा। इस कार्यारंभ उपासना के एक अविभाज्य अंग के रूप में श्रीगुरुक्षेत्रम् की उदी संपूर्ण क्षेत्र में थोडी थोडी करके फ़ैलायी गयी। और इस तरह प्रथम अनिरुद्धधाम के निर्माणकार्य का आज प्रारंभ हुआ, एक नये युग का आरंभ हुआ।

Published at Mumbai, Maharashtra.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*