‘क्रिप्टोकरेंसी’ क्षेत्र में हो रहे बदलाव

बेलारूस से ‘क्रिप्टोकरेंसी’ को कानूनी मान्यता

बेलारूस से क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी मान्यता - बिटकॉइनमिन्स्क: बिटकॉइन के साथ दुनिया के अन्य क्रिप्टोकरेंसी के दामों में बड़े उतार-चढ़ाव शुरू होते हुए, बेलारूस इस यूरोपीय देश ने क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार को अधिकृत मान्यता देने के बात घोषित की है। इससे पहले जापान और ऑस्ट्रेलिया इन दो देशोंने बिटकॉइन के क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहार को अधिकृत मान्यता दी थी। जिसकी वजह से क्रिप्टोकरेंसी के व्यवहारों को मान्यता देने वाला बेलारूस यह इस वर्ष का तीसरा देश ठहरा है।

आगे पढें : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/belarus-cryptocurrency

व्हेनेझुएला के ‘पेट्रो’ क्रिप्टोकरेंसी को ५०० करोड़ बैरेल्स ईंधन का आधार

व्हेनेझुएला के ‘पेट्रो’ क्रिप्टोकरेंसी को ५०० करोड़ बैरेल्स ईंधन का आधार - बिटकॉइनकैराकस: ईंधन के दर में गिरावट से घटा हुआ उत्पादन, अमरिकी प्रतिबंध एवं गिरावट हुई वित्त व्यवस्था से बाहर आने के लिए व्हेनेझुएला के राष्ट्राध्यक्षने क्रिप्टोकरेंसी शुरू करने की घोषणा की थी। पेट्रो नामक शुरू हुए इस क्रिप्टोकरेंसी को देश के कच्चे तेल के भंडार पर निर्भर होने की घोषणा, व्हेनेझुएला के राष्ट्राध्यक्ष निकोलस मदुरो ने की है। इस रुप से देश ने शुरु किए क्रिप्टोकरेंसी के पीछे ठोस आधार होने की घोषणा करने वाला व्हेनेझुएला यह पहला देश ठहरा है।

आगे पढें : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/venezuela-petro-cryptocurrency

इस्राइल अधिकृत ‘क्रिप्टोकरेंसी’ शुरू करने की तैयारी में

तेल अवीव: बिटकॉइन की धरती पर इस्राइल खुद की क्रिप्टोकरेंसी विकसित करने की तैयारी में होकर सन २०१९ तक उसका उपयोग शुरू होगा। इस संदर्भ में खबरें प्रसिद्ध हुई है और इससे पहले स्वीडन, जापान और चीन ने अपने क्रिप्टोकरेंसी के निर्माण की दृष्टि से गतिविधियां शुरू करने की बात उजागर हुई है। बैंक ऑफ इस्राइल ने स्वतंत्र क्रिप्टोकरेंसी की योजना बनाई है। इस्राइल सरकार ने भी अपने केंद्रीय बैंक की योजना को मंजूरी दी है और इस दृष्टि से आगे प्रयत्न शुरू किया है, ऐसा इस्राइली वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है। नोट के व्यवहार कम करने के लिए यह निर्णय लिया जा रहा है।

इस्राइल अधिकृत क्रिप्टोकरेंसी शुरू करने की तैयारी में - बिटकॉइन

आगे पढें : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/israel-cryptocurrency-preparations

बिटकॉइन के दरों में लगभग ४० प्रतिशत की रिकॉर्ड तोड़ गिरावट – अमरिका के ‘कॉइनबेस’ एक्सचेंज की ओरसे व्यवहारों को स्थगिती

वॉशिंग्टन: पांच दिन पहले २० हजार डॉलर्स का रिकॉर्ड तोड़ पड़ाव पार करने वाले ‘बिटकॉइन’ का मूल्य रिकॉर्ड तोड़ ४० प्रतिशत से गिरकर ११ हजार डॉलर्स पर पहुंचा है। इस रिकॉर्ड तोड़ गिरावट की पृष्ठभूमि पर अमरिका की ‘कॉइनबेस’ इस प्रमुख ‘बिटकॉइन एक्सचेंज’ ने अपने व्यवहार स्थगित किये हैं। ‘बिटकॉइन’ के व्यवहारों में ‘इनसाइडर ट्रेडिंग’ होते हैं, ऐसे दावे सामने आ रहे हैं और उसकी पूछताछ शुरू की गई है। इस पूछताछ की खबर की वजह से गुरुवार से ‘बिटकॉइन’ के मूल्य में गिरावट शुरू हुई। पिछले ४८ घंटों में इस क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य में नियमितरूपसे गिरावट हो रही है, जिस वजह से निवेशकों में चिंता फ़ैल गई है।

बिटकॉइन

आगे पढें : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/bitcoin-record-break-rate-fall

Newscast-Pratyaksha Twitter Handle

 

Related Post

Leave a Reply