कॅटालोनिया स्वतंत्रता जनमत संग्रह, यूरोप के लिए नई चुनौती

कॅटालोनिया की समस्या बढ़ गई तो यूरोप में गृहयुद्ध भडकेगा- यूरोपीय महासंघ के वरिष्ठ अधिकारी का इशारा

catalonia-civil-warब्रुसेल्स: स्पेन के कॅटालोनिया प्रान्त की स्थिति बहुत ही अस्वस्थ करने वाली है, जिससे गृहयुद्ध भड़केगा, ऐसा इशारा यूरोपीय महासंघ के वरिष्ठ अधिकारी गुंथर ओटिन्गर ने दिया है। यूरोपीय महासंघ के वरिष्ठ अधिकारी ने कॅटालोनिया के मुद्दे पर पहली बार ऐसा आक्रामक वक्तव्य किया है। १ अक्टूबर को कॅटालोनिया में पूरे हुए जनमत के बाद इस प्रान्त की परिस्थिति ख़राब होती जा रही है और प्रान्त के अध्यक्ष कार्ल्स पिगडेमोंट ने जल्द ही आजादी की घोषणा करने का इशारा दिया है। गुंथर ओटिन्गर ‘यूरोपियन कमिशनर फॉर बजेट एंड ह्यूमन रिसोर्स’ के पद पर हैं और जर्मनी की चांसलर अंजेला मर्केल के कट्टर समर्थक हैं। ‘कॅटालोनिया के जनमत के बाद निर्माण हुई स्थिति बहुत ही अस्वस्थ करने वाली है।

आगे पढे – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/civil-wars-europe

कॅटालोनिया के जनमत की तैयारी पूरी – कॅटालोनिया के अध्यक्ष का दावा

catalan-prezबार्सिलोना/मद्रिद: कॅटालोनिया के सरकार ने रविवार को होने वाला जनमत पूरा करने का निर्धार किया है और उसकी तैयारी पूरी हुई है, ऐसा अध्यक्ष कार्ल्स पिगडेमोंट ने कहा है। स्पेन सरकार ने यह जनमत अवैध और घटना के खिलाफ होने की बात स्पष्ट की है और इसे तोड़ने का इशारा दिया है। रविवार १ अक्टूबर को कॅटालोनिया में स्वतंत्रता के मुद्दे पर जनमत का आयोजन किया गया है और इस घटना को लोकतंत्रवादी स्पेन के इतिहास के सबसे बड़े कूट प्रश्न के तौर पर पहचाना जा रहा है। जनमत को सिर्फ २४ घंटों का समय बाकी रह गया है, ऐसे में इसके संबंधी गतिविधियाँ बहुत तेज हुई हैं। 

आगे पढे – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/catalonia-ready-referendum

कॅटालोनिया की बहुतांश जनता को स्पेन से आजादी चाहिए; रविवार को हुए जनमत के परिणाम घोषित

बार्सिलोना: रविवार को स्पेन के कॅटालोनिया प्रान्त मे स्वतंत्र देश के मुद्दे पर आयोजित किए गए जनमत मे ९० प्रतिशत से अधिक लोगों ने आजादी की मांग को समर्थन दिया है। स्पेन सरकार ने इस जनमत को अवैध घोषित करके इस जनमत के खिलाफ की हुई कार्रवाई की वजह से कॅटालोनिया मे अराजकता फैली है, ऐसा दिखाई दे रहा है। इस दबाव तंत्र के बाद भी कॅटालोनिया की जनता अपनी आजादी की मांग पर निश्चित है, ऐसा यहाँ के नेता कह रहे है। साथ ही स्पेनिश यंत्रणा के दबाव तंत्र के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मदद मांगेंगे, ऐसा कॅटालोनिया के नेताओं ने घोषित किया है।

catalonia-referendum

आगे पढे – http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/most-catalonia-people-want-freedom-spain

 

Newscast-Pratyaksha Twitter Handle

Related Post

Leave a Reply