‘अल्फा टू ओमेगा’ न्युजलेटर – जुलाई २०१८

 

Shree Aniruddha Upasana Foundation

‘अल्फा टू ओमेगा’ न्युजलेटर – हिन्दी संस्करण

 

जुलाई २०१८

संपादकीय,

हरि ॐ श्रद्धावान सिंह/वीरा

मॉनसून का मौसम आ गया है और इस साल इसी मॉनसून के मौसम में फुटबॉल विश्व कप का आयोजन होने के कारण सभी की भावनाएँ खेल से जुड़ गईं हैं। जैसा कि देखने में आ रहा है लोग खुले मैदान में बारिश में खेलना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वास्तव में बारिश में खेल खेलने में कुछ ज्यादा ही आनंद आता है। हमारे मार्गदर्शक सलाहकार सद्गुरु श्री अनिरुद्ध बापू ने खेल खेलने और उसके महत्व के बारे में हमें हमेशा समझाया है। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा है कि हमारे स्वास्थ्य को तरोताजा़ बनायें रखने के लिए खेल खेलना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इसी कारण, उन्होंने बोन्साई खेलों की अवधारणा पेश की है। जिस प्रकार बोन्साई पौधा बड़े पेड़ का छोटा संस्करण है उसी प्रकार बोन्साई खेल बड़े खेलों का छोटा संस्करण है। बोन्साई खेल का आयोजन सभी उपासना केंद्रों में रविवार के दिन ‘अनिरुद्ध इंस्टिट्यूट ऑफ़ बोन्साई स्पोर्ट्स ‘ के अंतर्गत किया जाता है।

बापू कहते हैं ‘ परिवार जो एक साथ प्रार्थना करता है और एक साथ खेल खेलता है वह हमेशा आनंदपूर्वक साथ- साथ रहता है। ‘

– समीरसिंह दत्तोपाध्ये

विषय-सूची

  • संपादकीय
  • शारीरिक तंदुरुस्ती
  • अनिरुद्ध आपदा प्रबंधन अकादमी

 

यह न्यूजलेटर अंग्रेजी या मराठी में पढनेके लिए निम्नलिखित लिंकपर क्लिक करे।

English | मराठी

इस न्यूजलेटर के बारे में आपकी प्रतिक्रियाएँ एवं सूचनाएँ निम्नलिखित ई-मेल आयडी पर भेज सकते हैं :

[email protected]

 


अल्फा टू ओमेगा न्युजलेटर – मासिक संस्करण

वर्ष ३ | अंक ८ | जुलै २०१८ | १

 


अल्फा टू ओमेगा न्युजलेटर – मासिक संस्करण


शारीरिक तंदुरुस्ती

वर्तमान समय में हमारे समाज में हरएक व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक एवं कायिक रूप से स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है। इसी कारण बापू ने सेहतमंद होने के कई अवसर प्रदान किये हैं जिससे हम इसका लाभ उठा सकते हैं। जैसे “बोन्साई स्पोर्ट्स, प्राचीन बल विद्या, आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण” जैसे विभिन्न मार्ग हैं जिसे बापू ने हमारे लिए प्रदान किये हैं।

फ्रेंच क्रिकेट, स्कवॉश, खोखले स्कवॉश, पिंग- पोंग जैसे खेल बोन्साई स्पोर्ट्स के लिए विकसित किये गए हैं। खो-खो, कबड्डी, क्रिकेट इत्यादि जैसे खेल विभिन्न केन्द्रों में आयोजित किये जाते हैं।

हाल ही में बांद्रा में श्री हरिगुरुग्राम में 1 जुलाई को 1 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें पश्चिमी क्षेत्रों से 160 श्रद्धावान मित्रों ने भाग लिया। पश्चिमी क्षेत्रों से आये सभी आयु के लोगों ने इसमें भाग लिया और भरपूर आनंद उठाया। सभी श्रद्धावानों ने इस कार्यक्रम का दिल से आनंद लूटा।

बोन्साई स्पोर्ट्स के काफी पहले बापू ने एक कार्यक्रम के तहत ” प्राचीन भारतीय बल बिद्या ” की शुरुआत की थी जिसमें उन्होंने मार्शल आर्ट की असली उत्पत्ति के बारे में जानकारी दी है जिसके अंतर्गत अच्छे स्वास्थ एवं अपनी सुरक्षा स्वयं कैसे की जा सकती है इस तकनीक की जानकारी भी है।

कुछ श्रद्धावानों को इस तकनीक की शिक्षा सालों तक दी गई। उसके बाद बापू ने उनमें से कुछ श्रद्धावानों को चुनकर उन्हें प्रशिक्षित किया जिससे उनके कला-कौशल में और भी अधिक निखार आ गया।

एक डॉ. के रूप में बापू ने अपने प्रारंभिक वर्षो में जिम में अपना समय व्यायाम करने और मानव शरीर रचना पर अध्ययन करने में बिताया। खेल और खेल चिकित्सा में उनकी विशेषज्ञता ऐसी थी कि कई जिम्नास्टिक, मल्लाखम और खेल विशेषज्ञ उनसे परामर्श लेने आते थे।

बापू ने बोन्साई स्पोर्ट्स के अलावा प्राचीन बल बिद्या तथा आपदा प्रबंधन का पाठ्यक्रम भी करवाया हैं। इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत पाठ्यक्रम में प्राथमिक चिकित्सा, सी. पी. सी. आर, उठाने के तरीके आदि बुनियादी प्रशिक्षण भी शामिल हैं। पाठ्यक्रम के बाद स्वैच्छिक अभ्यास सत्र में आपदा प्रबंधन स्वयंसेवकों को सेहतमंद बनाये रखने के उद्देश्य से हल्के व्यायाम शामिल किये गए हैं।

बापू ने टहलने के महत्व के बारे में भी बताया हैं, जो सबसे आसान और असरकारक व्यायाम हैं। बापू स्वयं भी करते हैं और अपने श्रद्धावान मित्रों से भी आग्रह किया हैं।

इन सभी विचारों, कार्यों और परियोजनाओं के माध्यम से सदगुरु श्री अनिरुद्ध बापू यह कह रहे हैं ” स्वास्थ्य दैवीय धन हैं ”


Alpha to Omega – the Monthly Newsletter

वर्ष ३ | अंक ८ | जुलै २०१८ | २

 


अल्फा टू ओमेगा न्युजलेटर – मासिक संस्करण


माह के दौरान

जून २०१८

महीने के दौरान अनिरुद्ध अकादमी ऑफ आपदा प्रबंधन (एएडीएम) की गतिविधियां

 

महीने के दौरान 11 बुनियादी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रतियोगियों से बहुत सारी उत्साही प्रतिक्रियाएं प्राप्त हुईं।

● दिनांक 04.06.2018 से 10.06.2018 की अवधि के दौरान जोगेश्वरी पूर्व उपासना केंद्र,अनिरुद्ध क्लासेज, हरिनंदन यादव चाल, शिवटेकड़ी, शिवकृपा स्कूल के पास, जोगेश्वरी पूर्व, मुंबई के आयोजित पाठ्यक्रम में कुल २० श्रद्धावानों ने भाग लिया ।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

● दिनांक 04.06.2018 से 10.06.2018 की अवधि के दौरान नालासोपारा पूर्व उपासना केंद्र के द्वारा कंचन हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज, दत्ता नगर, विरार रोड, तुलिंज, नालासोपारा पूर्व में आयोजित पाठ्यक्रम में कुल 18 श्रद्धावानों ने भाग लिया।
Shree Aniruddha Upasana Foundation

● दिनांक 04.06.2018 से 10.06.2018 की अवधि के दौरान कलिना उपासना केंद्र के द्वारा नारियलवाड़ी नगर विद्यालय, गांमदेवी रोड, वाकोला पाइप लाइन, सांताक्रुज़ ईस्ट, मुंबई में आयोजित पाठ्यक्रम में कुल 14 श्रद्धावानों भाग लिया।

दिनांक 04.06.2018 से 10.06.2018 की अवधि के दौरान मिल परिसर उपासना केंद्र, धुले, शांताबाई एस. अहिरे माध्यमिक विद्यालय, धुले द्वारा आयोजित ए. ए. डी .एम .बेसिक कोर्स में कुल 22 श्रद्धावानों ने भाग लिया।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

● दिनांक 11.06.2018 से 17.06.2018 अवधि के दौरान थाना के उपासना केंद्र द्वारा बल विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय, निकट किसान नगर बस स्टॉप, किसान नगर नंबर 2, वागले एस्टेट, थाना पश्चिम द्वारा आयोजित पाठ्यक्रम में कुल 30 श्रद्धावानों भाग लिया।

● दिनांक 11.06.2018 से 17.06.2018 की अवधि के दौरान वसई गांव उपासना केंद्र के द्वारा लक्ष्मी नारायण मंदिर, भंडार अली, वसई गांव में आयोजित पाठ्यक्रम कुल 22 श्रद्धावानों ने भाग लिया।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

● दिनांक 11.06.2018 से 17.06.2018 की अवधि के दौरान गोराई उपासना केंद्र के द्वारा सेंट रॉक्स स्कूल, स्वामी समर्थ रोड, विठ्ठल मंदिर के पास, गोराई-2, बोरीवली पश्चिम, मुंबई में आयोजित पाठ्यक्रम में कुल 32 श्रद्धावान भक्तों ने भाग लिया।


Alpha to Omega – the Monthly Newsletter

वर्ष ३ | अंक ८ | जुलै २०१८ | ३

 

 


अल्फा टू ओमेगा न्युजलेटर – मासिक संस्करण


Shree Aniruddha Upasana Foundation

दिनांक 11.06.2018 से 17.06.2018 की अवधि के दौरान शिवाने उपासना केंद्र, पूना द्वारा नवभारत हाई स्कूल, शिवाने, पूना में आयोजित पाठ्यक्रम में कुल 24 श्रद्धावानों ने भाग लिया।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

दिनांक 18.06.2018 से 24.06.2018 की अवधि के दौरान दादर के ए. ए .डी .एम. कार्यालय में आयोजित पाठ्यक्रम में कुल 17 श्रद्धावानों ने भाग लिया।

● दिनांक 18.06.2018 से 24.06.2018 की अवधि के दौरान चिंचपाड़ा उपासना केंद्र द्वारा रोटरी गार्डन, चिंचपाड़ा, पेन, रायगढ़ में आयोजित पाठ्यक्रम में कुल 24 श्रद्धावानों ने भाग लिया।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

दिनांक 18.06.2018 से 24.06.2018 की अवधि के दौरान भोसारी उपासना केंद्र पूना में शिवयोगी, भगत वस्ती,पाटील नर्सिंग होम, इंद्रायनी नगर, भोसारी, पूना में आयोजित पाठ्यक्रम में कुल 18 श्रद्धावानों ने भाग लिया।

एएडीएम कॉर्पोरेट कोर्स

मरोल पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के अनुरोध पर मरोल पुलिस प्रशिक्षण इच्छुक उम्मीदवारों के लिए शनिवार 30 जून 2018 को आपदाओं की जानकारी तथा आपदा प्रबंधन यानि आपदाओं से बचाव पर एक दिवसीय कॉर्पोरेट कोर्स करवाया गया। जिसमे प्राथमिक चिकित्सा विधि, बचाव विधि तथा अग्निशमन के तरीके के विषय में प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण के लिए 7 कक्षाएं आयोजित की गयी थीं जिसमे कुल 629 पुलिस प्रशिक्षण इच्छुक उम्मीदवारोंने भाग लिया।
Shree Aniruddha Upasana Foundation

एएडीएम बचाव पुनश्चर्या ( ताज़ा ) पाठ्यक्रम

दिनांक 24 जून 2018 को 10.00 बजे से 1.00 बजे तक श्री साईंधाम मंदिर, डी बी मार्ग लैमिंगटन रोड, अपोज़िट इंपीरियल सिनेमा, मुंबई में ए. ए. डी. एम. बचाव पुनश्चर्या ( ताज़ा) पाठ्यक्रम आयोजित किया गया था।

गिरगांव नाका चौक, मज़गांव, सातरस्ता और कालाचौकी उपासना केंद्र के 56 डीएमवी ने इस ताज़ा पाठ्यक्रम में भाग लिया।

वेब प्रेसेन्स्

यु-ट्युब चॅनेलस्

 

Related Post

Leave a Reply