Home / Alpha to Omega Newsletter / “अल्फा टू ओमेगा” न्यूज़लेटर – अप्रैल २०१८

“अल्फा टू ओमेगा” न्यूज़लेटर – अप्रैल २०१८

 

 

 
 

Shree Aniruddha Upasana Foundation
अप्रैल २०१८

संपादकीय,

हरि ॐ श्रद्धावान सिंह,

मार्च २००६ में बापूजीने (डॉ. अनिरुद्ध धैर्यधर जोशी) तृतीय महायुद्ध से संबंधित लेखमाला की शृंखला दैनिक प्रत्यक्ष में आरंभ की।

प्रथम लेख में ही बापू कहते हैं, “पिछले सौ वर्षों में अर्थात तथाकथित वैज्ञानिक काल के इतिहास को यदि हम देखते हैं तब भी विविध सत्तासंघर्ष का सही कारण एवं उनका परिणाम स्पष्टरूप में हमारे समझ में आ जाता है। पिछली शताब्धी में ही संपूर्ण विश्व को दहला देने वाले हैं। महायुद्ध हुए और इसके पश्चात इससे भी भयावह ऐसे शीतयुद्ध हुए। 

हमें इन दो महायुद्धों का बिलकुल संक्षेप में अध्ययन करते हुए आज की परिस्थिती बिलकुल स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है कि द्वितीय महायुद्ध के लिए जो परिस्थितीयाँ एवं आपसी हितसंबंध कारण बने थे, वैसी ही परिस्थितीयाँ एवं आपसी हितसंबंधों का स्थापन-विस्थापन आज की वर्तमान स्थिति में घटित होता हुआ दिखाई दे रहा है और आज की तारीख में यह जग (विश्व) १०८ % तृतीय विश्वयुद्ध की दिशा में अत्यन्त वेग के साथ कदम आगे बढ़ा रहा है। अब यदि कुछ बाकी रह गया है तो वह सिर्फ महासत्ताओं एवं उनके विरोधकों द्वारा किसी एक कुमुहुर्त पर इस विनाश की घड़ी को अंजाम देना का और वह (कुमुहुर्त) भी शायद नियती स्वयं ही ढूँढ़कर उसे अंजाम दे देगी। 

यह लेखमाला मराठी, हिन्दी एवं अंग्रेजी में पुस्तक रूप में पाठकों के समक्ष आ चुकी है। आज ऐसी परिस्थिती निर्माण हो चुकी है कि तृतीय महायुद्ध का आरंभ हो चुकने का अहसास अनेक स्तरों पर हो रहा है। यदि कुछ बाकी रह गया है तो सिर्फ़ एक बड़ी चिन्गारी की इसी संदर्भ से संबंधित दैनिक प्रत्यक्ष में तृतीय महायुद्ध से संबंधित समाचार दिया जा रहा है। साथ ही यह समाचार अंग्रेजी एवं हिंदी भाषा में भी www.newscast-pratyaksha.com नामक इस वेबसाईट पर भी दिया जा रहा है जिससे आप जैसे श्रद्धावानों एवं राष्ट्रप्रेमी नागरिकों को इस वास्तविक परिस्थिती का अंदाजा लग सके। 

इसीलिए आनेवाले कठिन समय में प्रत्यक्ष में आनेवाले इस तृतीय महायुद्ध से संबंधित ये समाचार हर किसी के लिए मार्गदर्शक साबित होंगे इस बात का मुझे पुरा विश्वास है क्योंकि कि दैनिक प्रत्यक्ष यह बिगर राजकीय दैनिक शुरु करते समय बापू ने स्पष्ट शब्दों में यह कहा था कि “आस-पास के कटु सत्य का पता न होना अर्थात अंधकार और अंधकार में ही धोखा होता है”, और आज बापू हमें इस तृतीय महायुद्ध के कटु सत्य का अहसास करवा रहे हैं। ‘पहले से सावधान रहना’ इस नियम के अनुसार हर एक श्रद्धावान को इस वास्तविकता को समझकर जागतिक स्तर पर एवं उसी के अनुसार देश में घटनेवाली घटनाओं का पता लगाना यह अत्यंत आवश्यक बन गया है।

इसीलिए आनेवाले कठिन समय में प्रत्यक्ष में आनेवाले इस तृतीय महायुद्ध से संबंधित ये समाचार हर किसी के लिए मार्गदर्शक साबित होंगे इस बात का मुझे पुरा विश्वास है।

– समिरसिंह दत्तोपाध्ये

 

विषय सूची

  • संपादकीय
  • तृतीय महायुद्ध
  • अनिरुद्धाज्‌ ऍकॅडमी ऑफ डिझास्टर मॅनेजमेंट
  • यशप्राप्त श्रद्धावान

इस न्यूजलेटर के बारे में आपकी प्रतिक्रियाएँ एवं सूचनाएँ निम्नलिखित ईमेल आयडी पर भेज सकते हैं :

[email protected]


अल्फा टू ओमेगा न्युजलेटर – मासिक संस्करण

वर्ष ३ | अंक ५ | अप्रैल २०१८ | १

 

 


Alpha to Omega – the Monthly Newsletter



 

 

पिछले ३/४ वर्षों से जागतिक पटल पर कमाल के चढ़ाव-उतार हो रहे हैं। पहले दिन में बदलने वाली परिस्थिती अब जागतिक कलह-क्लेश के कारण घंटों में बदलने लगी है। दुनियाभर के अनेक राष्ट्रों का कम अधिक प्रमाण में ध्रुवीकरण हो चुका है और अब २०१८ में दुनिया के अनेक हिस्सों में शुरु रहनेवाले झगड़े-तंटे आये दिन संघर्ष का रूप धारण करते चले जा रहे हैं और यही सच्चाई है। भयावह मानवी क्रौर्य का पाशवी एवं निर्दयी तांडव सिरिया, लिबिया, येमेन, इराक, अफ़गाणिस्तान, इस्त्राईल-पॅलेस्टाईन, सोमालिया, सुदान, नायजेरिया, व्हेनेझुएला आदि लगभग ६० राष्ट्रों में शुरु है (चल रहा है) इसके अलावा यूरोप, युक्रेन, रूस, साउथ चायना सी, भारत-पाकिस्तान, सौदी-इरान आदि प्रांतों में तनाव इतना अधिक बढ़ गया है कि किसी भी क्षण भीषण एवं व्यापक तृतीय महायुद्ध की आगभड़क उठेगी।

इतना सब-कुछ होते हुए भी सामान्य मनुष्य इस वास्तविकता से, दाहकता से और इसके परिणामों से काफी हद तक अनभिज्ञ है। इस सभी बातों का विचार करते हुए ‘दैनिक प्रत्यक्ष’ तृतीय महायुद्ध से संबंधित विशेष समाचार प्रकाशित कर रहा है, साथ ही हर एक श्रद्धावान का एवं जागरूक नागरिक (देशभक्त) को चल रहे चढ़ाव-उतार से अवगत करवाने के लिए ये समाचार अंग्रेजी एवं हिंदि इन भाषाओं में www.newscast-pratyaksha.com नामक इस वेबसाईट पर उपलब्ध हैं। इसके साथ ही जागतिक महायुद्ध से संबंधित जानकारी एवं उसके परिणाम साथ ही कुछ महत्वपूर्ण गिनी-चुनी खबरें आप www.worldwarthird.com नामक इस वेबसाईट पर दे रहे हैं जिसपर पाठक अपनी प्रतिक्रिया, विश्लेषण एवं अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं।

यहाँ अपने विचार व्यक्त करें।
Twitter Logo Third World War Info
WW3 Videos
Facebook Logo Third World War
(Effects – Past & future)
Instagram Logo Third World War News
Google Plus Logo Third World War

 


अल्फा टू ओमेगा न्युजलेटर – मासिक संस्करण

वर्ष ३ | अंक ५ | अप्रैल २०१८ | २

 

 


Alpha to Omega – the Monthly Newsletter


इस महिने का लेखा-जोखा

अनिरुद्धाज्‌ ऍकॅडमी ऑफ डिझास्टर मॅनेजमेंट की ओर से मार्च २०१८ में दो बेसिक कोर्स आगे दिए गए स्थानोंपर आयोजित किए गए (अग्रीम)।

        1. दिनांक २६ मार्च २०१८ से १ अप्रैल २०१८ इस समय के दौरान डोंबिवली पूर्व उपासना केन्द्र की तरफ ‘श्री केशव रामभाऊ कोटकर माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूल, पी-१२ ममता हॉस्पीटल के करीब एम.आय.डी.सी. डोंबिवली (पूर्व) में इस बेसिक कोर्स का प्रशिक्षण दिया गया, इस बेसिक कोर्स में कुल मिलाकर ३४ श्रद्धावान सहभागी हुए थें।
        2. दिनांक २६ मार्च २०१८ से १ अप्रैल २०१८ के दौरान जोगेश्वरी पश्चिम उपासना केन्द्र की ओर से ‘ज्ञानसागर विद्यालय, गणेशनगर, बेहराम बाग, जोगेश्वरी (पश्चिम)’ में इस बेसिक कोर्स का प्रशिक्षण दिया गया। इस बेसिक कोर्स में २१ श्रद्धावान सहभागी हुए थे।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

अनिरुद्धाज्‌ ऍकॅडमी ऑफ डिझास्टर मॅनेजमेंट की ओर से दो कॉर्पोरेट कोर्स निम्नलिखीत स्थानों पर आयोजित किए गए।

        1. रायचेम आर.पी.जी.प्रा.लि. के सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम के अन्तर्गत १० मार्च २०१८ के दिन रायचेम आर. पी. जी. प्रा. लि. वसई इस स्थान पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया कॉर्पोरेट कोर्स के अन्तर्गत कुल ४५ कामगार और कर्मचारी सहभागी हुए।रायचेम आर. पी. जी. का व्यवस्थापन डिझास्टर मैनेजमेंट की जागरूकता के प्रति आभारी (आग्रही) हैं और उनकी विनती का सन्मान करते हुए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके अन्तर्गत फायर फायटींग के प्रयोग (प्रात्यक्षिक) भी दिखाये गए जिसमें सभी लोग सक्रिय रूप में सहभागी हुए इस कोर्स के अन्तर्गत आनेवाले अनेकविध विषयों के प्रस्तुतिकरण का एवं उसी के संदर्भ में होनेवाले प्रात्यक्षिकों (प्रयोगों) की सभी सहभागी कर्मचारियों ने एवं रायचेम आर.पी.जी. व्यवस्थापन ने भी प्रशंसा की।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

  1. १७ मार्च २०१८ एस. एम. बी. टी. कॉलेज, घोटी, इगतपुरी, नाशिक आदि के ४५ विद्यार्थि एवं शिक्षकोत्तर कर्मचारियों आदि को डिझास्टर मैनेजमेंट नामक इस विषय का परिचय दिया गया।इस कॉलेज के प्रमुख की ओर से आभार प्रदर्शन के पश्चात इस कार्यक्रम का आरंभ किया गया। इसके अन्तर्गत परिचय के साथ-साथ डिझास्टर मैनेजमेंट इस विषय पर विचार-विमर्श किया गया (चर्चा की गई) साथ ही फायर फायटींग का प्रात्यक्षिक (प्रयोग) भी दिखलाया गया।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

अनिरुद्धाज्‌ ऍकॅडमी ऑफ डिझास्टर मॅनेजमेंट (ए.ए.डी.एम्‌.) सेवा-

ए.ए.डी.एम. के कार्यकर्ताओं ने मार्च २०१८ में निन्मलिखित सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ (क्राऊड मैनेजमेंट) एवं यातायात संबंधित व्यवस्थापन के प्रति स्थानिक अधिकारियों की मदद की।

    1. ६ मार्च २०१८ के दिन श्री कनिफनाथ देवस्थान ट्रस्ट, माधी, तालुका-पाथर्डी, जिला- अहमदनगर की सेवा में ४८ डिझास्टर मैनेजमेंट के कार्यकर्ता (डी.एम.व्ही.) सक्रिय रुप में सहभागी हुए।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

  1. ६ मार्च २०१८ के दिन नाथषष्ठी उत्सव के शुभदिन संस्थान श्री एकनाथ महाराज विश्वस्थ मंडल, पैठण इन स्थानों पर भीड़ व्यवस्थापन के साथ ही वैद्यकीय जाँच की सुविधा भी की गई थी।इस सेवा के अन्तर्गत १२० वीराओं के साथ कुल मिलाकर २७३ डिझास्टर मैनेजमेंट के कार्यकर्ता (डी.एम.व्ही.) सहभागी हुए थे। १३९६ भक्तों ने इस उत्सवकाल के दैरान वैद्यकीय जाँच का लाभ उठाया।

अल्फा टू ओमेगा न्युजलेटर – मासिक संस्करण

वर्ष ३ | अंक ५ | अप्रैल २०१८ | ३

 

 


Alpha to Omega – the Monthly Newsletter


    1. ज्योतिबा भंडारा के निमित्त से २८ मार्च २०१८ के दिन श्री श्यामराव पाटील विद्यालय, मित्र नगर, लातूर में २० डी.एम.व्ही. ने सेवा की।
    2. श्री सप्तश्रृंगीदेवी मंदिर, वणी में २९ मार्च से ३१ मार्च २०१८ इस कालावधी के अन्तर्गत चैत्रनवरात्री इस मंगल उत्सव में २३० वीराओं सहित कुल ५०४ डी.एम.व्ही. ने तीन शिफ्ट में (पालियों में) सेवा की। इस उत्सव में हजारों भाविकों ने सप्तश्रृंगीमाँ के दर्शन के लिए भीड़ लगा रखी थी।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

    1. ३० मार्च एवं ३१ मार्च २०१८ के दिन चैत्र यात्रा हेतु ज्योतिबा, वाडी रत्नागिरी, कोल्हापूर में ४१७ डी.एम.व्ही. ने तीन शिफ्ट में (पाली) सेवा की।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

    1. श्री ज्योतिबा यात्रा के अन्तर्गत गिरजावडे, तालुका शिरोला, जिला सांगली आदि में ३१ मार्च २०१८ के दिन १११ डिझास्टर मैनेजमेंट के कार्यकर्ताओं ने (डी.एम.व्ही.) सेवा प्रदान की। सातारा, सांगली साथ ही महाराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों से हजारों भाविकों ने ज्योतिबा के दर्शन का लाभ उठाया।
    1. ३१ मार्च २०१८ अर्थात हनुमान पूर्णिमा के दिन गांवदेवी दुर्गामंदिर, गिल्बर्ट हिल, अंधेरी पश्चिम में २१ डिझास्टर मैनेजमेंट के कार्यकर्ताओं ने (डी.एम.व्ही.) सहभागी होकर सेवा प्रदान की।
    1. वासंतीक चैत्र यात्रा के निमित्त से ३१ मार्च एवं १ अप्रैल २०१८ के दिन श्री पटणा देवी मंदिर, चालीसगांव मे ४७ डिझास्टर मैनेजमेंट के कार्यकर्ताओं ने (डी.एम.व्ही.) की सेवा प्रदान की।

Shree Aniruddha Upasana Foundation

अनिरुद्धाज्‌ ऍकॅडमी ऑफ डिझास्टर मैनेजमेंट (Aniruddha’s Academy of Disaster – A.A.D.M.) केंचुआ खाद योजना

सोसायटी मैनेजमेंट कमिटी से प्राप्त अनुरोध पर दिनांक 18 मार्च 2018 को दिशा सी.एच.एस., चिकूबाड़ी, बोरीवली, पश्चिम, मुंबई में केंचुआ खाद योजना के प्रदर्शन का आयोजन किया गया था। जहाँ सोसायटी सदस्यों में से कुल 22 प्रतिभागीयों ने इस प्रदर्शन में भाग लिए। इस प्रदर्शन में कचरे का उपयोग कर के खाद बनाने की प्रक्रिया को बहुत ही प्रभावशाली और सरल शब्दों में समझाया गया। इस प्रदर्शन के दौरान योजना के बारे में काफी विस्तृत रूप में जानकारी दी गई। शुरुआत में इस परियोजना को घरेलु स्तर पर कैसे शुरू किया जा सकता है यह बताया गया तथा बाद में इस परियोजना को विस्तृत पैमाने पर भी किया जा सकता है। क्योंकि समाज द्वारा उत्पन्न कचरे का सही उपयोग कर के खाद का निर्माण किया जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके।

पोलिओ टिकाकरण सेवा :-

पिछले कई वर्षों से अनिरुद्धाज्‌ ऍकॅडमी ऑफ डिझास्टर मैनेजमेंट महानगरपालिका द्वारा किये जा रहे पोलिओ टिकाकरण अभियान में सहयोग कर रही है।


अल्फा टू ओमेगा न्युजलेटर – मासिक संस्करण

वर्ष ३ | अंक ५ | अप्रैल २०१८ | ४

 

 


Alpha to Omega – the Monthly Newsletter


इस वर्ष अनिरुद्धाज्‌ ऍकॅडमी ऑफ डिझास्टर मैनेजमेंट के कुल 128 प्रशिक्षित डी.एम्‌.व्हीज्‌ ने निम्नलिखित स्थानों पर पोलिओ टिकाकरण अभियान में भाग लिया जो कि महानगरपालिका द्वारा आयोजित किया गया था।

अनुक्रमांक

वार्ड क्र.

डी. एम. व्ही. की संख्या

बी वॉर्ड, मुंबई

२० प्रतिभागी डी.एम्‌.व्हीज्‌

सी वॉर्ड, मुंबई

६ प्रतिभागी डी.एम्‌.व्हीज्‌

जी – नॉर्थ वॉर्ड, मुंबई

१७ प्रतिभागी डी.एम्‌.व्हीज्‌
(2 पाली)

एच वॉर्ड, मुंबई

११ प्रतिभागी डी.एम्‌.व्हीज्‌

के – ईस्ट वॉर्ड, मुंबई

१० प्रतिभागी डी.एम्‌.व्हीज्‌
(2 पाली)

खारीगाव

३२ प्रतिभागी डी.एम्‌.व्हीज्‌

कामोठे

१५ प्रतिभागी डी.एम्‌.व्हीज्‌

वागले स्टेट थाना

११ प्रतिभागी डी.एम्‌.व्हीज्‌

घोड़बन्दर रोड थाना

६ प्रतिभागी डी.एम्‌.व्हीज्‌

यशप्राप्त श्रद्धावान

1. ‘इंडियन इन्स्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (आय.आय.एम-ए)’ यहाँ से व्यवस्थापन (Management) इस विषय में दो वर्ष का उपाधिधारक अभ्यासक्रम पूर्ण करने के कारण गायत्रीवीरा नेसरीकर इनका तहे दिल से अभिनंदन.

Shree Aniruddha Upasana Foundation

2. अपने श्रद्धावान मित्र वैभवसिंह दुर्वे इन्होंने ‘नेस टेक्नोलोजिस्‌, व्हि.आय.एक्स.’ की ओर से विशेष पुरस्कार (Excellence Award) प्रदान किये जाने के कारण तहे दिल से अभिनंदन.

Shree Aniruddha Upasana Foundation

वेब प्रेसेन्स्

यु-ट्युब चॅनेलस्

English

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*