सीरियाई क्षेत्र में गतिविधियां तेज

सीरिया से हुए रॉकेट हमलों को इस्राइली लष्कर का प्रत्युत्तर

सीरिया से हुए रॉकेट हमलों को इस्राइली लष्कर का प्रत्युत्तरजेरूसलेम: इस्राइली प्रधानमंत्री ने सीरियन लष्कर की ओरसे होने वाले हमलों पर दिए इशारों को कुछ ही दिन बीते हैं, तभी फिर एक बार सीरिया की तरफ से इस्राइल की गोलन पहाड़ियों में रॉकेट हमले किए गए हैं। गोलन पहाड़ियों पर स्थित नागरी बस्तियों के पास भी रॉकेट गिरने का आरोप इस्राइल ने किया है। इसे प्रत्युत्तर के तौर पर इस्राइली लष्कर ने किये हवाई हमले में सीरियन लष्कर के तीन रॉकेट लौन्चर्स नष्ट करने की जानकारी इस्राइली लष्कर ने दी है। 

Read More : www.newscast-pratyaksha.com/hindi/israels-reply-syrian-rocket-fire

ईरान और सीरिया एक होकर इस्राइल के खिलाफ संघर्ष करेंगे- ईरान के रक्षा दल के प्रमुख का इशारा

ईरान और सीरिया एक होकर इस्राइल के खिलाफ संघर्ष करेंगे- ईरान के रक्षा दल के प्रमुख का इशारादमास्कस: सीरिया के सीमा इलाकों में हवाई हमले करके इस्राइल ने सीरियन लष्कर की मिसाइल यंत्रणा को लक्ष्य बनाया था। इस पर सीरिया ने कड़ी प्रतिक्रिया देने के बाद ईरान ने भी अपने मित्र देश के पक्ष में मजबूत भूमिका लेकर इस्राइल को इशारा दिया है। ‘इस्राइल की ओरसे सीरिया के सार्वभौमत्व का चल रहा उल्लंघन ईरान कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा।सीरिया और ईरान एक होकर इस्राइल की इस आक्रामकता के खिलाफ संघर्ष करेंगे’, ऐसा इशारा ईरान के रक्षा दल के प्रमुख जनरल ‘मोहम्मद बाघेरी’ ने दिया है। 

Read More : www.newscast-pratyaksha.com/hindi/iran-syria-together-fight-israel 

सीरिया में ईरान की कार्रवाइयों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा – इस्राइली रक्षा मंत्री का रशिया को इशारा 

सीरिया में ईरान की कार्रवाइयों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा – इस्राइली रक्षा मंत्री का रशिया को इशारा तेल अवीव: रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू अपने पहले इस्राइली दौरे पर गए हैं और उन्होंने इस्राइल के रक्षा मंत्री एवीग्दोर लिबरमन से मुलाकात की है। इस्राइल और सीरिया में बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर रशियन रक्षा मंत्री के इस दौरे में इस्राइल के रक्षा मंत्री ने अपनी भूमिका स्पष्टरूप से सामने रखी है। सीरिया में ईरान की इस्राइल विरोधी कार्रवाईयां जारी रहीं, तो इस्राइल ईरान पर कार्रवाई करेगा, ऐसा कठोर इशारा रक्षा मंत्री लिबरमन ने दिया है। दौरान, सीरिया में रशिया की आतंकवाद विरोधी मुहीम पूरी हो रही है, ऐसा आश्वासन रशियन रक्षा मंत्री ने दिया है। 

Read More : www.newscast-pratyaksha.com/hindi/iran-activities-syria 

इस्राइल के सीरिया पर हमले जारी रहेंगे 

इस्राइल के सीरिया पर हमले जारी रहेंगे इस्राइल के प्रधानमंत्री का सीरिया को इशारा 

जेरूसलेम: ‘इस्राइल की नीति सुस्पष्ट है। अगर कोई हमपर हमला करेगा तो इस्राइल भी जोरदार प्रत्युत्तर देगा। इसके आगे सीरिया ने इस्राइल के विमानों पर हमला करने की कोशिश की, तो आत्मरक्षा के लिए इस्राइल के सीरिया पर हमले शुरू रहेंगे’, ऐसा इशारा इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया है। इस्राइल ने सीरिया के मिसाइल यंत्रणा की बैटरी नष्ट करने के बाद सीरियन लष्कर ने इस्राइल को गंभीर परिणामों की धमकी दी थी। उसके बाद इस्राइल के प्रधानमंत्री ने सीरियन लष्कर को यह इशारा दिया है। 

Read More : www.newscast-pratyaksha.com/hindi/israel-continue-attacks-syria 

इस्राइल के हवाई हमले मे सिरिया की विमानभेदी यंत्रणा तबाह इस्राइल के हवाई हमले मे सिरिया की विमानभेदी यंत्रणा तबाह 

जेरूसलम: इस्राइल के विमान लेबनॉन की हवाई सीमा मे गश्ती करते वक्त सिरियन लष्कर ने इस्राइल के विमान पर रॉकेट प्रक्षेपित किए। इसके प्रत्युत्तर मे इस्राइल ने सीरिया के विमानभेदी यंत्रणा तबाह की है। यह हमला करने से पहले रशिया को उसकी पूर्व सूचना दी गई थी, ऐसी जानकारी इस्राइली लष्करने दी है। 

इस्राइली हवाई दलने सोमवार को लेबनॉन के सीमाभाग मे गश्ती मुहिम छेड़ी थी, ऐसी जानकारी इस्राइल लष्कर ने दी है। इस्राइली विमान द्वारा होने वाली यह गश्ती नियमित होने का दावा इस्राइली लष्कर कर रही है। यह गश्ती शुरू होते समय, इस्राइली विमान की दिशा से रॉकेट हमले हुए सीरिया के विमान भेदी यंत्रणा की सहायता से यह रॉकेट प्रक्षेपित किए गए थे, ऐसा दावा इस्राइल ने किया है। इन रॉकेट हमलों मे इस्राइल के विमान का नुकसान नहीं हुआ पर कुछ ही मिनटों मे इस्राइल विमानों ने इन हमलों का प्रत्युत्तर दिया है। 

Read More : www.newscast-pratyaksha.com/hindi/syrias-antiaircraft-mechansim-destroyed

Newscast-Pratyaksha Twitter Handle

Related Post

Leave a Reply