क्वाड संगठन से जुडी गतिविधियां

अंतरिक्ष क्षेत्र में ‘क्वाड’ का सहयोग मज़बूत होगा – अमरीका, जापान, ऑस्ट्रेलिया की अंतरिक्ष संगठनों के साथ ‘इस्रो’ के प्रकल्प

बंगलुरू – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इस्रो) ‘क्वाड’ के अपने सहयोगी देशों के साथ अंतरिक्ष सहयोग का विस्तार कर रही हैं। भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया अलग अलग अंतरिक्ष प्रकल्पों पर काम कर रहे हैं। इसमें इस्रो और नासा के ‘निसार’ उपग्रह प्रकल्प का, जापान के साथ हो रही चांद मुहिम का समावेश है।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/quad-cooperation-strong-space-sector/

पहली बैठक के द्वारा क्वाड के नेताओं की चीन को चेतावनी

नई दिल्ली – ‘कोरोना प्रतिबंधक टीका, जागतिक हवामान बदलाव और नया तंत्रज्ञान इनपर विचार करनेवाला क्वाड संगठन अब परिपक्व हो रहा है और दुनिया का भला करनेवाली सकारात्मक शक्ति बन रहा है’, ऐसा विश्वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्त किया। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन क्वाड की इस पहली ही वर्चुअल बैठक में सहभागी हुए थे। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/quad-leaders-warn-china/

‘क्वाड’ से नजदीकियाँ बढ़ानेवाला भारत ब्रिक्स-एससीओ के लिए बोझ बना है – चीन के सरकारी मुखपत्र का दावा

बीजिंग – क्वाड के नेताओं की पहली बैठक संपन्न हो रही है कि तभी चीन ने अधिकृत स्तर पर उस पर सतर्क प्रतिक्रिया दर्ज की। देशों का सहयोग किसी तीसरे देश के विरोध में नहीं होना चाहिए, ऐसी उम्मीद चीन के विदेश मंत्रालय ने व्यक्त की है। लेकिन क्वाड यह बारे में चीन को प्रतीत हो रही चिंता और चुभन इस देश की कम्युनिस्ट हुकूमत का मुखपत्र होनेवाले ग्लोबल टाईम्स के जरिए बाहर निकली है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/india-growing-closer-quad-burden-brics-sco/

‘क्वाड’ की बैठक से पहले भारत-जापान के प्रधानमंत्री की हुई चर्चा

नई दिल्ली – भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया इन ‘क्वाड’ सदस्य देशों के नेताओं की वर्चुअल बैठक का जल्द ही आयोजन होगा। इससे पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने फोन पर बातचीत की। करीबन ४० मिनिटों तक चली इस चर्चा के दौरान मुक्त और खुले इंडो-पैसिफिक क्षेत्र का मुद्दा उठाया गया था।

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/discussions-prime-ministers-india-japan-quad-meeting/

Related Post

Leave a Reply