भारत, लद्दाख एलएसी और चीन से जुडी गतिविधियां

‘एलएसी’ पर तनाव कम हुआ, लेकिन समस्या अभी दूर नहीं हुई – सेना प्रमुख जनरल नरवणे

नई दिल्ली – लद्दाख की ‘एलएसी’ पर बने तनाव पर निकला हल दोनों देशों को सन्तोष देनेवाला है, ऐसा सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकूंद नरवणे ने कहा है। लेकिन, लद्दाख की ‘एलएसी’ का तनाव अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, अभी भी इस मोर्चे पर काफी कुछ प्राप्त करना है, इस बात का अहसास भी सेनाप्रमुख ने कराया। भारतीय सेना एक ही समय पर, चीन और पाकिस्तान के दोनों मोर्चों समेत, अंदरुनी स्तर पर होनेवाले युद्ध के लिए भी तैयार है, यह बात जनरल नवरणे ने स्पष्ट की। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/tension-lac-eased-problem/

लद्दाख की एलएसी पर हुई चर्चा के बाद भारत-चीन के लष्करों का संयुक्त निवेदन

नई दिल्ली – १६ घंटों की प्रदीर्घ चर्चा के बाद भारत और चीन के लष्करी अधिकारियों ने संयुक्त निवेदन जारी किया है। लद्दाख की एलएसी पर पँगॉंग सरोवर क्षेत्र से दोनों देशों के लष्करों ने वापसी की होने के कारण, यहाँ का विवाद सामोपचार से सुलझाना आसान बना, ऐसा दावा इस निवेदन में किया गया है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/indo-chinese-military-joint-statement-after-discussions-ladakh-lac/

गलवान के संघर्ष में अधिकारी समेत पांच जवान गँवाए होने की चीन की कबुली

नई दिल्ली/बीजिंग – लद्दाख के पँगॉंग सरोवर क्षेत्र से चीन के लष्कर ने वापसी करने के बाद, दोनों देशों के लष्करी अधिकारियों में चर्चा का दसवाँ सत्र शुरू होगा। शनिवार से शुरू होने वाली इस चर्चा में लद्दाख की एलएसी पर तनाव कम करने की अन्य उपाय योजनाओं पर विचार किया जाएगा। लेकिन इस चर्चा से भी अधिक, चीन ने अपने पाँच अधिकारी और जवान मारे गए होने की दी हुई कबुली माध्यमों का ध्यान आकर्षित कर रही है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/china-admits-losing-five-soldiers-including-officers-clashes-galwan/

लद्दाख की एलएसी पर बने तनाव से बदनामी के अलावा चीन को कुछ नहीं मिला – नॉर्दन कमांड के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल वाय. के. जोशी

लद्दाख – लद्दाख की एलएसी से चीन के लष्कर ने वापसी करने के बाद, भारत के लष्करी अधिकारी पिछले नौं महीनों की परिस्थिति पर अधिक विस्तारपूर्वक बात करने लगे हैं। चीन के लष्कर ने की घुसपैठ की कोशिशों के कारण, दोनों देशों में संघर्ष भड़क उठने की स्थिति निर्माण हुई थी, मगर भारतीय सेना ने संयम बरतने के कारण युद्ध टल गया। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/tensions-over-ladakhs-lac-china-nothing/

लद्दाख की एलएसी के अन्य क्षेत्रों से भी चीन सेनावापसी करने की तैयारी में

नई दिल्ली/बीजिंग – लद्दाख की एलएसी पर पँगॉंग सरोवर के उत्तरी तथा दक्षिणी भाग से चिनी लष्कर ने वापसी की होने के वीडियोज़ जारी हुए हैं। १५० चिनी टैंक्स और पाँच हज़ार जवानों ने हालांकि इस क्षेत्र से वापसी की है, फिर भी यहाँ की एलएसी पर का विवाद अभी तक पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। गोग्रा पहाड़ियाँ, हॉट स्प्रिंग और डेप्सॉंग तथा अन्य कुछ क्षेत्रों से अभी भी चीन ने वापसी नहीं की है। 

आगे पढे : http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/china-preparing-withdraw-troops-from-other-areas-ladakhs-lac/

Related Post

Leave a Reply